कांग्रेस को चायवाले से दिक्‍कत, पर विकास की उपेक्षा न करें: मोदी

गुजरात के मुख्यमंत्री और भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी ने सोमवार को आरोप लगाया कि केंद्र सरदार सरोवर बांध पर गेट लगाने के लिए राज्य की ओर से बार-बार की गई मांग की उपेक्षा कर रहा है।

राजकोट : गुजरात के मुख्यमंत्री और भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी ने सोमवार को आरोप लगाया कि केंद्र सरदार सरोवर बांध पर गेट लगाने के लिए राज्य की ओर से बार-बार की गई मांग की उपेक्षा कर रहा है।
मोदी ने यहां कहा कि पंडित जवाहरलाल नेहरू ने परियोजना की आधारशिला रखी थी, तब से 40 साल बीत गए, राज्य अब भी नर्मदा बांध पर गेट लगाने के लिए संघर्ष कर रहा है और इस सबकी वजह केंद्र की कांग्रेस सरकार का असहयोग है। वे 10,000 करोड़ रुपये की महात्वाकांक्षी सौराष्ट्र नर्मदा अवतरण सिंचाई परियोजना की आधारशिला रखने के बाद किसानों की रैली को संबोधित कर रहे थे। इस परियोजना से नर्मदा का पानी सौराष्ट्र के 115 बांधों और जलाशयों में पहुंचेगा।
सौराष्ट्र में औसत से कम वर्षा होती है और यहां जलाभाव की समस्या सालभर बनी रहती है। मोदी ने कहा कि मैं प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से कई बार मिला और गेट लगाने की अनुमति मांगी लेकिन उनका जवाब बड़ा ठंडा रहा] जिससे हम सभी में नाराजगी है। उन्होंने कहा कि नर्मदा का करीब 60 फीसदी पानी बर्बाद चला जाता है क्योंकि बांध का काम अधूरा है। हम गेट लगाकर इस पानी को बचा सकते हैं।
उन्होंने कहा कि कांग्रेस को चायवाले से दिक्कत है लेकिन राजनीति को अपनी जगह रहनी चाहिए एवं कांग्रेस को सौराष्ट्र क्षेत्र के किसानों की आकांक्षाएं नहीं कुचलना चाहिए। मोदी ने कहा कि हमारे पास अर्थशास्त्री प्रधानमंत्री और ज्ञानवान वित्त मंत्री हैं लेकिन कृषि के क्षेत्र में देश की वृद्धिदर दो से तीन फीसदी पर ठहरी हुई है जबकि पानी की कमी से जूझ रहे गुजरात ने 10 फीसदी वृद्धिदर हासिल की है।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.