कारगिल विजय के 15 साल, शहीदों को रक्षा मंत्री और सेना प्रमुखों ने दी श्रद्धांजलि

रक्षा मंत्री अरूण जेटली और शस्त्र बलों के प्रमुखों ने आज इंडिया गेट पर 1999 में पाकिस्तान के साथ हुए कारिगल युद्ध में शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी जिन्होंने देश और देशवासियों के लिए अपनी जान की आहूति दे दी थी।

कारगिल विजय के 15 साल, शहीदों को रक्षा मंत्री और सेना प्रमुखों ने दी श्रद्धांजलि

ज़ी मीडिया ब्यूरो
नई दिल्ली: रक्षा मंत्री अरूण जेटली और शस्त्र बलों के प्रमुखों ने आज इंडिया गेट पर 1999 में पाकिस्तान के साथ हुए कारिगल युद्ध में शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी जिन्होंने देश और देशवासियों के लिए अपनी जान की आहूति दे दी थी।

जेटली के साथ-साथ आर्मी चीफ जनरल विक्रम सिंह और एयर चीफ मार्शल अरूप राहा और चीफ ऑफ नेवल स्टाफ आरके धवन ने देश की राजधानी में इंडिया गेट पर स्थित अमर जवान ज्योति पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी।

कश्मीर में भारतीय इलाके और इंडियन आर्मी के बंकर में आ घुसे पाकिस्तानी सैनिकों को मार भगाने के उपलक्ष्य में प्रत्येक साल 1999 से 26 जुलाई को कारिगल विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है।

विजय दिवस पर मातृभूमि की एक-एक इंच जमीन को बचाने के लिए लद्दाख की ठंड में अपनी जान न्यौछावर करने वाले वीर सैनिकों को याद करते हैं।

यह जंग प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की नेतृत्व वाली एनडीए की सरकार में लड़ी गई थी। 1971 में पाकिस्तान से बंग्लादेश की आजादी के समय पाक सैनिकों की भागीदारी के बाद कारगिल युद्ध में पाक सैनिकों ने आतंकियों के साथ मिलकर प्रमुखता से हिस्सा लिया।