कैरी एवं राइस से मिले डोभाल, सुरक्षा सहयोग पर की चर्चा

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने यहां शीर्ष अमेरिकी अधिकारियों से भेंट की और सुरक्षा सहयोग, अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद एवं आतंकवाद का वित्तपोषण जैसे विषयों पर उनसे चर्चा की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और भारतीय प्रधानमंत्री के बीच दोनों देशों में रणनीतिक साझेदारी बढ़ाने पर सहमति बनी थी।

कैरी एवं राइस से मिले डोभाल, सुरक्षा सहयोग पर की चर्चा

वाशिंगटन : राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने यहां शीर्ष अमेरिकी अधिकारियों से भेंट की और सुरक्षा सहयोग, अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद एवं आतंकवाद का वित्तपोषण जैसे विषयों पर उनसे चर्चा की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और भारतीय प्रधानमंत्री के बीच दोनों देशों में रणनीतिक साझेदारी बढ़ाने पर सहमति बनी थी।

डोभाल ने गुरुवार को अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन कैरी से भेंट की तथा अपनी अमेरिकी समकक्ष सुसान राइस से भी बातचीत की। अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जेन साकी ने कहा, ‘प्रधानमंत्री मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान हुई वार्ता की पृष्ठभूमि में यह भेंट हुई जिसमें रक्षा सहयोग, अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद, आतंकवाद का वित्त पोषण और कानून प्रवर्तन एजेंसियों के बीच सहयोग जैसे मुद्दों पर चर्चा हुई।’

उन्होंने कहा कि यह भेंट हमारे साझा संकल्प को सुदृढ़ बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है। राष्ट्रपति ओबामा और प्रधानमंत्री मोदी की भेंटवार्ता के बाद जारी अमेरिका-भारत संयुक्त बयान से राष्ट्रीय, क्षेत्रीय एवं वैश्विक सुरक्षा को मजबूत करने के लिये दोनों देशों में बढ़ता परस्पर सहयोग परिलक्षित हुआ।

डोभाल ने अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार राइस से भेंट की जिस दौरान दोनों ने इस बात पर चर्चा की कि दोनों देशों के नागरिकों के हित में अमेरिका-भारत साझेदारी को मजबूती प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा से हुई उपलब्धियों को वे कैसे मूर्त रूप दे सकते हैं। व्हाइट हाउस ने कहा, ‘उन्होंने समुद्री सुरक्षा पर सहयोग समेत क्षेत्रीय घटनाक्रम और अफगानिस्तान में इस सप्ताह नयी राष्ट्रीय एकता सरकार के आने के बाद वहां स्थायित्व को मजबूती प्रदान करने के महत्व पर अपने अपने विचार रखे।’

उसने कहा, ‘पश्चिम एशिया में इबोला के फैलने और हिंसक चरमपंथ के प्रसार जैसे वैश्विक संकटों का समाधान करने की दिशा में साथ मिलकर काम करने पर वे सहमत हुए तथा उन्होंने भविष्य में निकट संवाद जारी रखने की उम्मीद की।’ डोभाल मोदी के स्वदेश लौट जाने के बाद भी यहां विशेष चर्चा के लिए ठहरे हुए हैं ।

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.