योजना आयोग के नए प्रारूप को लेकर आज बैठक
Advertisement

योजना आयोग के नए प्रारूप को लेकर आज बैठक

योजना आयोग ने आज अपने पूर्व उपाध्यक्ष व सदस्यों की बैठक बुलाई है जिसमें 64 साल पुरानी इस संस्थान के स्थान पर प्रस्तावित नए निकाय के ढांचे पर विचार-विमर्श किया जाएगा।

योजना आयोग के नए प्रारूप को लेकर आज बैठक

ज़ी मीडिया ब्यूरो

नई दिल्ली : योजना आयोग ने आज अपने पूर्व उपाध्यक्ष व सदस्यों की बैठक बुलाई है जिसमें 64 साल पुरानी इस संस्थान के स्थान पर प्रस्तावित नए निकाय के ढांचे पर विचार-विमर्श किया जाएगा। इस बैठक की अध्यक्षता पूर्व वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा करेंगे। बैठक में कैबिनेट के कई मंत्री भी शामिल हो रहे हैं। बैठक में योजना आयोग के नए प्रारूप एवं उसकी कार्यशैली पर चर्चा की जाएगी।

योजना आयोग के पूर्व उपाध्यक्ष मोंटेक सिंह अहलूवालिया ने कहा, ‘यह सही है कि उन्होंने बैठक बुलाई है। उन्होंने मुझे न्योता दिया है। लेकिन मैं दिल्ली में नहीं होऊंगा इसलिए उन्हें अपनी टिप्पणियां लिखित में भेजूंगा।’ बैठक में शामिल होने के लिए जिन पूर्व सदस्यों को आमंत्रित किया गया है उनमें अभिजीत सेन, अरण मैरा, बी के चतुर्वेदी, सौमित्र चौधरी, सईदा हामीद और नरेंद्र जाधव शामिल हैं। इस बैठक में कुछ विशेषज्ञों व अर्थशास्त्रियों के भी शामिल होने की उम्मीद है।

स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्र को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 64 साल पुराने योजना आयोग को जल्द नए संस्थान से बदला जाएगा, जिससे मौजूदा आर्थिक चुनौतियों से निपटा जा सके और संघीय ढांचे को मजबूत किया जा सके।

आयोग को बदलने के फैसले को उचित ठहराते हुए मोदी ने कहा था, ‘कई बार घर की मरम्मरत जरूरी हो जाती है। इसमें काफी पैसा लगता है। लेकिन इससे हमें संतुष्टि नहीं होती। तब हमें लगता है कि हम नया घर ही बना लें।’ प्रधानमंत्री ने 19 अगस्त को लोगों से इस संस्थान के बारे में विचार आमंत्रित किए थे। उन्होंने कहा था कि सरकार प्रस्तावित नयी संस्था को ऐसा बनने की कल्पना की है जो 21वीं सदी के भारत की आकांक्षाओं को पूरा कर सके और राज्यों की भागीदारी मजबूत कर सके। विचारों का प्रवाह होने दीजिए।’ प्रधानमंत्री ने इस बारे में लोगों से राय आमंत्रित की थी। (एजेंसी इनपुट के साथ)

 

Trending news