पंचशील की 60वीं वर्षगांठ मनाने उपराष्ट्रपति अंसारी चीन के लिए रवाना
Advertisement

पंचशील की 60वीं वर्षगांठ मनाने उपराष्ट्रपति अंसारी चीन के लिए रवाना

उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी आज पांच दिवसीय चीन यात्रा पर रवाना हुए जहां वह अपने समकक्ष ली युआनचू के साथ द्विपक्षीय बातचीत करेंगे और पंचशील समझौते की 60वीं वषर्गांठ पर आयोजित समारोह में शिरकत करेंगे। उप राष्ट्रपति के साथ एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी चीन गया है।

पंचशील की 60वीं वर्षगांठ मनाने उपराष्ट्रपति अंसारी चीन के लिए रवाना

नई दिल्ली : उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी आज पांच दिवसीय चीन यात्रा पर रवाना हुए जहां वह अपने समकक्ष ली युआनचू के साथ द्विपक्षीय बातचीत करेंगे और पंचशील समझौते की 60वीं वषर्गांठ पर आयोजित समारोह में शिरकत करेंगे। उप राष्ट्रपति के साथ एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी चीन गया है।

पिछले माह नरेन्द्र मोदी सरकार के सत्ता संभालने के बाद किसी भारतीय नेता की यह पहली चीन यात्रा है। अंसारी की यह पहली चीन यात्रा और 1994 के बाद से किसी भारतीय उपराष्ट्रपति की भी पहली चीन यात्रा है। उप राष्ट्रपति के.आर. नारायणन 1994 में चीन यात्रा पर गए थे।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरूद्दीन ने बुधवार को संवाददाताओं को बताया, ‘हम दोनों उप राष्ट्रपतियों के बीच वार्ता से किसी ठोस नतीजे की उम्मीद करते हैं। भारत और चीन उच्च स्तर पर लगातार संपर्क कायम किए हुए हैं। यह एक दूसरे के साथ हमारे सामरिक संवाद का हिस्सा है।’

उप राष्ट्रपति के साथ एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी चीन गया है जिसमें वाणिज्य मंत्री निर्मला सीतारमण और विदेश सचिव सुजाता सिंह शामिल हैं। अंसारी 28 और 29 जून को बीजिंग में पंचशील समझौते की 60वीं वषर्गांठ के उपलक्ष्य में आयोजित समारोहों में भी हिस्सा लेंगे। अपने चीनी समकक्ष से मिलने के अलावा उप राष्ट्रपति चीनी प्रधानमंत्री ली किकियांग से भी मुलाकात करेंगे। वह ग्रेट हॉल ऑफ द पीपुल में राष्ट्रपति शी चिनफिंग से भी मिलेंगे।

उपराष्ट्रपति की इस यात्रा का द्विपक्षीय मायनों से अलग महत्व है। वह भारत की ओर से एक त्रिपक्षीय शिखर बैठक में भी हिस्सा लेंगे जहां मेजबान चीन के अलावा म्यांमा के राष्ट्रपति भी मौजूद होंगे। उपराष्ट्रपति की चीन यात्रा का पहला पड़ाव आज शाम शियान में होगा। मध्य चीन में स्थित यह प्राचीन राजधानी अपने टैराकोटा लड़ाकों और बौद्ध धर्म के माध्यम से भारत के साथ उसके ऐतिहासिक संबंधों के लिए मशहूर है।

Trending news