सरकार ने इराक के लिए इमीग्रेशन मंजूरी जारी करना बंद किया

हिंसाग्रस्त इराक में अपहृत 39 भारतीयों की रिहाई के लिए कोशिशें कर रही सरकार ने शुक्रवार को अगले एक महीने तक इराक के लिए उत्प्रवास (इमीग्रेशन) संबंधी मंजूरी देना बंद करने की घोषणा की।

सरकार ने इराक के लिए इमीग्रेशन मंजूरी जारी करना बंद किया

नई दिल्ली : हिंसाग्रस्त इराक में अपहृत 39 भारतीयों की रिहाई के लिए कोशिशें कर रही सरकार ने शुक्रवार को अगले एक महीने तक इराक के लिए उत्प्रवास (इमीग्रेशन) संबंधी मंजूरी देना बंद करने की घोषणा की।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरूद्दीन ने कहा कि प्रवासी भारतीय मामलों के मंत्रालय ने कल रात से अगले एक महीने तक इराक के लिए आव्रजन संबंधी मंजूरी देना बंद कर दिया। आव्रजन अधिनिमय, 1983 के तहत भारतीय पार्सपोर्ट धारकों की उत्प्रवास जांच आवश्यकता (ईसीआर) श्रेणी को 18 देशों में जाने के लिए प्रोटेक्टर ऑफ एमिग्रेंटस (पीओई) कार्यालय से ‘एमिग्रेशन क्लीयरेंस’ पाना जरूरी होता है।

जिन देशों के लिए ईसीआर अनिवार्य है, उनमें इराक, संयुक्त अरब अमीरात, सउदी अरब, कतर, ओमान, कुवैत, बहरीन, मलेशिया, लीबिया, जॉर्डन, यमन, सूडान, ब्रुनेई, अफगानिस्तान, इंडोनेशिया और सीरिया शामिल हैं। सरकार ने इससे पहले इराक में जारी हालात को देखते हुए यात्रा सलाह जारी करते हुए भारतीयों से वहां ना जाने को कहा था। लेकिन इसके बावजूद पाया गया कि कुछ लोग रोजगार के लिए इराक गए।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.