'अगस्तावेस्टलैंड के साथ चॉपर डील को रद्द करेगा भारत'

भारत ने इटली की कंपनी अगस्तावेस्टलैंड के साथ हुए विवादास्पद हेलीकॉप्टर सौदे को रद्द करने का फैसला किया है। एक मीडिया रिपोर्ट में मंगलवार को यह जानकारी दी गई।

ज़ी मीडिया ब्यूरो
नई दिल्ली : भारत ने इटली की कंपनी अगस्तावेस्टलैंड के साथ हुए विवादास्पद हेलीकॉप्टर सौदे को रद्द करने का फैसला किया है। एक मीडिया रिपोर्ट में मंगलवार को यह जानकारी दी गई।
रिपोर्ट के मुताबकि रक्षा मंत्रालय के अधिकारी कथित रूप से बुधवार को इस सिलसिले में कंपनी के अधिकारियों के साथ मुलाकात करने वाले हैं।
ज्ञात हो कि गत 30 अक्टूबर को रक्षा मंत्री एके एंटनी ने कहा कि अगस्तावेस्टलैंड ने वायु सेना को 12 वीवीआईपी हेलीकॉप्टरों की आपूर्ति करने में सौदे का उल्लंघन किया और सरकार कानून के मुताबिक इस मामले में आगे बढ़ेगी।
वायु सेना को वीवीआईपी हेलीकॉप्टरों की आपूर्ति के लिए हुए 3,600 करोड़ रुपये के सौदे के निरस्त होने के खतरे का सामना कर रही कंपनी अगस्तावेस्टलैंड के अधिकारी बुधवार को यहां रक्षा मंत्रालय के समक्ष अपना पक्ष रखेंगे।
रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने यहां कहा कि एंग्लो-इटालियन कंपनी मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव और संयुक्त सचिव स्तर के अधिकारियों के समक्ष अपना पक्ष रखेगी। हेलीकॉप्टर सौदे में घोटाला सामने आने के बाद मंत्रालय इस मामले को देख रहा है।
रक्षा मंत्रालय ने गत 21 अक्टूबर को अगस्तावेस्टलैंड को कारण बताओ नोटिस जारी किया था। मंत्रालय ने कंपनी से पूछा था कि उसका सौदा क्यों नहीं रद्द कर दिया जाए। मंत्रालय ने जवाब देने के लिए कंपनी को 21 दिनों का समय दिया था।
इस सौदे को लेकर आरोप है कि कंपनी ने 360 करोड़ रुपए की रिश्वत दी। गत फरवरी में सरकार ने आरोपों को देखते हुए कंपनी को भुगतान पर रोक लगा दी।