मोदी ने दिखाया गरीबों के लिए डिजिटल इंडिया का सपना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सूचना प्रौद्योगिकी में दक्ष भारत की युवा शक्ति के भरोसे ‘डिजिटल इंडिया का सपना’ शुक्रवार को पेश किया और कहा कि यह ‘गरीबों के लिए’ है जो दूर-दराज के लोगों के रोजमर्रा के जीवन में शिक्षा, स्वास्थ्य और सरकारी सेवाओं को पहुंचाने में कारगर माध्यम हो सकता है।

मोदी ने दिखाया गरीबों के लिए डिजिटल इंडिया का सपना

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सूचना प्रौद्योगिकी में दक्ष भारत की युवा शक्ति के भरोसे ‘डिजिटल इंडिया का सपना’ शुक्रवार को पेश किया और कहा कि यह ‘गरीबों के लिए’ है जो दूर-दराज के लोगों के रोजमर्रा के जीवन में शिक्षा, स्वास्थ्य और सरकारी सेवाओं को पहुंचाने में कारगर माध्यम हो सकता है।

मोदी ने ऐतिहासिक लाल किले से अपने पहले स्वाधीनता दिवस संबोधन में कहा कि विश्व में भारत की एक नई पहचान बनाने का रास्ता हमारे आईटी प्रोफेशन के नौजवानों ने (प्रशस्त) कर दिया और जब यह ताकत हमारे देश में है तो क्या हम देश के लिए कुछ नहीं सोच सकते इसीलिए हमारा सपना डिजिटल इंडिया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि डिजिटल इंडिया बड़े लोगों की बात नहीं है बल्कि यह गरीबों को आधुनिक सुविधाएं पहुंचाने की कल्पना है। उन्होंने कहा कि जब मैं डिजिटल इंडिया कहता हूं तो यह बड़े लोगों की बात नहीं है। यह गरीब के लिये है। अगर ब्राडबैंड कनेक्टिविटी से हिंदुस्तान के गांव जुड़ते हैं और गांव के आखिर छोर के स्कूल में हम दूरस्थ शिक्षा दे सकते हैं तो कल्पना कर सकते हैं कि हमारे गांव के उन बच्चों को कितनी अच्छी शिक्षा मिलेगी।

मोदी ने कहा कि इसी तरह जहां डाक्टर नहीं पहुंच पाते, अगर हम टेलीमेडिसिन का नेटवर्क खड़ा कर सके तो दूरदराज के इलाकों में गरीबों के लिये चिकित्सा सुविधाओं का प्रसार किया जा सकता है और गरीबों को किस प्रकार की इलाज की दिशा में जाना है, उसका मार्गदर्शन मिल सकता है। उन्होंने कहा कि आपके हाथ में मोबाइल फोन है तो क्या हम मोबाइल गवर्नेंस की ओर नहीं जा सकते। गरीब आदमी अपने मोबाइल से बैंक खाता संचालित करें, वो सरकार से अपनी चीजें मांग सकें, वह अपनी अर्जी पेश कर सकें, अपना सारा कारोबार चलते-चलते मोबाइल गवर्नेंस से कर सकें।

प्रधानमंत्री ने कहा कि डिजिटल इंडिया के माध्यम से ही देश में ‘ई गवर्नेंस’ (इंटरनेट माध्यम से सरकारी सेवा) का दौर आ सकता है। उन्होंने कहा कि ई गवर्नेंस, ईजी गवर्नेंस हैं, इफेक्टिव गवर्नेंस और इकोनामिकल गवर्नेंस हैं। ई शासन सरकारी कामकाज का आसान, कारगर और सस्ता माध्यम है। उन्होंने कहा कि ई गवर्नेंस, गुड गवर्नेंस (सुशासन) की ओर बढ़ने का रास्ता है।

मोदी ने कहा कि एक जमाना था जब जब कहा जाता था, रेलवे देश को जोड़ती है, मैं कहता हूं कि आज आईटी देश के जन-जन को जोड़ने की ताकत रखती है। उन्होंने कहा कि इसीलिए हम डिजिटल इंडिया के माध्यम से आईटी के धरातल पर एकता के मंत्र को साकार करना चाहते हैं। अगर हम इन चीजों को लेकर चलते हैं तो डिजिटल भारत विश्व की बराबरी करने की ताकत के साथ खड़ा होगा, हमारे नौजवानों में वो सामथ्र्य है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे नौजवानों ने विश्व में भारत की पहचान को बदल दिया है। अभी 20-25 साल पहले तक दुनिया के कई कोने ऐसे थे, जो यही सोचते थे, हिंदुस्तान सपेरों का देश है लेकिन हमारे 20-23 साल के नौजवानों ने कंप्यूटर पर उंगलियां घुमाते-घुमाते दुनिया को चकित कर दिया।

गौरतलब है कि नरेंद्र मोदी खुद डिजिटल प्रौद्योगिकी के प्रयोग में आगे हैं और ट्विटर पर ‘फालोअर्स’ की संख्या के हिसाब से विश्व की अग्रणी हस्तियों में एक हैं। उन्होंने देश में पहली बार पिछले आम चुनावों डिजिटल थ्री डी होलोग्राम प्रौद्योगिकी का उपयोग कर एक साथ कई चुनाव सभाओं को संबोधित किया।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.