पिछले साल भीषण तबाही के बाद आज खुले केदारनाथ मंदिर के कपाट
Advertisement

पिछले साल भीषण तबाही के बाद आज खुले केदारनाथ मंदिर के कपाट

पिछले साल मौसम के कहर से भीषण तबाही के बाद आज पहली बाद चार धामों में एक केदारनाथ धाम मंदिर के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए हैं। आज (4 मई) रविवार सुबह 6 बजे परंपरा के अनुसार मंदिर के कपाट खोले गए और आज से फिर पूजा शुरू हो गई।

fallback

ज़ी मीडिया ब्यूरो
देहरादून: पिछले साल मौसम के कहर से भीषण तबाही के बाद आज पहली बाद चार धामों में एक केदारनाथ धाम मंदिर के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए हैं। आज (4 मई) रविवार सुबह 6 बजे परंपरा के अनुसार मंदिर के कपाट खोले गए और आज से फिर पूजा शुरू हो गई।
चार धाम के लिए यात्रा शुक्रवार से ही शुरू हो चुकी है। इस मंदिर में अन्य सालों की तरह इस बार भी भारी संख्या श्रद्धालुओं के पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही है। सरकारी सूत्रों ने बताया, पहले जहां केदारनाथ धाम में करीब 15 हजार से ज्यादा लोग रूकते थे, वहीं अब सिर्फ 150 लोगों के ही रूकने के इंतजाम हो पाया है।
पिछले साल मौसम का कहर झेल चुके इस मंदिर में सुरक्षा तथा श्रद्धाओं से संबंधित इंतजाम इस बार काफी अच्छे नजर आ रहे हैं। हालांकी मौसम की जरा सी भी हरकत श्रद्धाओं में डर पैदा कर सकती है। दूसरी ओर मौसम विभाग का कहना है कि देहरादून, उत्तरकाशी तथा रूद्रप्रयाग जिलों के ऊंचाई वाले भागों में गरज के साथ तेज बौछारें पड़ सकती है।
चारों धामों में से एक धाम रहे इस हिमालयी तीर्थ केदार नाथ घाटी में जून के महिने में आई बाढ की विभीषिका से मृतक संख्या पर अभी भी विवाद है रक्षा मंत्री ने संसद में कहा था इस विभीषिका में 6000 लोगों की मौत हुई है जबकि गैरसरकारी आंक़डा 15-20 हजार लोगों को मौत की नींद सुला गया था।

Trending news