नेता प्रतिपक्ष मुद्दा: सोनिया ने पार्टी सांसदों के साथ की बैठक
Advertisement

नेता प्रतिपक्ष मुद्दा: सोनिया ने पार्टी सांसदों के साथ की बैठक

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष का पद अपनी पार्टी को दिए जाने की जोरदार पैरवी करने के एक दिन बाद आज अपनी पार्टी के लोकसभा सदस्यों के साथ बैठक की। यह बैठक उस वक्त हुई है जब इससे पहले संप्रग के सांसदों ने लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन को इस मामले पर तत्काल फैसला करने की मांग करते हुए पत्र लिखने का फैसला किया। पार्टी नेताओं ने कहा कि सोनिया गांधी की सांसदों के साथ बैठक अनौपचारिक थी।

नेता प्रतिपक्ष मुद्दा: सोनिया ने पार्टी सांसदों के साथ की बैठक

नई दिल्ली : कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष का पद अपनी पार्टी को दिए जाने की जोरदार पैरवी करने के एक दिन बाद आज अपनी पार्टी के लोकसभा सदस्यों के साथ बैठक की। यह बैठक उस वक्त हुई है जब इससे पहले संप्रग के सांसदों ने लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन को इस मामले पर तत्काल फैसला करने की मांग करते हुए पत्र लिखने का फैसला किया। पार्टी नेताओं ने कहा कि सोनिया गांधी की सांसदों के साथ बैठक अनौपचारिक थी।

कांग्रेस ने कल कहा था कि लोकसभा अध्यक्ष को भेजे जाने वाला पत्र तैयार है और संप्रग के सभी सांसदों के हस्ताक्षर के बाद इसे सुमित्रा महाजन को भेज दिया जाएगा। कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया ने कल कहा था, ‘हम सबसे बड़े दल हैं। हमारा चुनाव पूर्व गठबंधन है। ऐसे में हम नेता प्रतिपक्ष पद के हकदार हैं। पार्टी पहले ही जोर देकर कह चुकी है कि इस मुद्दे का ‘लोकतांत्रिक रूप से सही, तार्किक निष्कर्ष सुनिश्चित करने के लिए सभी विकल्पों का इस्तेमाल करेगी। उसने इस मामले पर अदालत का रूख करने की संभावना को भी खारिज नहीं किया है।

लोकसभा अध्यक्ष की भूमिका को लेकर कांग्रेस के नेताओं का रूख आलोचना वाला रहा है। पूर्व संसदीय कार्य मंत्री कमल नाथ ने यह आरोप लगाया कि नेता प्रतिपक्ष के संदर्भ में सुमित्रा महाजन का फैसला भाजपा की ओर से प्रभावित होगा। पार्टी सरकार की मंशा पर भी संदेह कर रही है। उसका आरोप है कि सरकार लोकपाल, सीवीसी तथा दूसरे प्रमुख पदों की नियुक्तियों को कमजोर करने का प्रयास कर रही है। 543 सदस्यीय लोकसभा में कांग्रेस के 44 सांसद हैं।

Trending news