महाराष्ट्र चुनाव : शिवसेना 126 सीटें देने को तैयार, भाजपा चाहती है 130 सीट

महाराष्‍ट्र में शिवसेना और भारतीय जनता पार्टी के बीच विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सीट बंटवारे को लेकर जारी गतिरोध के बीच बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह ने सोमवार को उद्धव ठाकरे से बात की। बहरहाल, दोनों दल 25 वर्ष पुराने गठबंधन को बचाने की कोशिशों में लगे हुए हैं।

महाराष्ट्र चुनाव : शिवसेना 126 सीटें देने को तैयार, भाजपा चाहती है 130 सीट

ज़ी मीडिया ब्‍यूरो

नई दिल्ली/मुंबई : भाजपा के साथ अपना 25 वर्ष पुराना गठबंधन बचाने के लिए शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने सोमवार को भाजपा के सामने विधानसभा सीटों का एक नया प्रस्ताव रखा।

 

एक समाचार एजेंसी के मुताबिक उद्धव ने भाजपा के दो वरिष्ठ नेताओं को बुलाकर उन्हें 126 सीटें देने की पेशकश की। लेकिन भाजपा चाहती है कि शिवसेना उसे कम के कम 130 सीटें दे। इस बारे में दोनों पार्टियों के बीच बातचीत अभी भी जारी है। शिवसेना ने रविवार को भाजपा के लिए 119 सीटों का प्रस्ताव दिया था। भाजपा 135 सीटों की मांग कर रही थी लेकिन उसने भी अपनी सीटों की कटौती करते हुए यह संख्या 130 कर दी है। महाराष्ट्र में विधानसभा की कुल 288 सीटें हैं।

शाह ने आज उद्धव ठाकरे से फोन पर बात की। बताया जा रहा है कि अमित शाह ने उद्धव से गठबंधन को बचाने की अपील की। साथ ही बीजेपी अध्‍यक्ष ने उद्धव से सीट बंटवारे पर पुनर्विचार करने की भी अपील की है।

शाह ने शिवसेना प्रमुख से लचीला रुख अपनाने की अपील करते हुए कहा कि उद्धव राज्‍य की 59 विधानसभा सीटों पर फिर से विचार करें। ये 59 सीट शिवसेना ने कभी नहीं जीती हैं। ऐसे में शिवसेना को सीट बंटवारे पर फिर से विचार करना चाहिए। शाह ने यह भी कहा कि भारतीय जनता पार्टी राज्‍य में हारने वाली 19 सीटों पर फिर से विचार करने के लिए तैयार है।

गौर हो कि महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव के लिए उद्धव ठाकरे ने अपनी गठबंधन सहयोगी बीजेपी को 119 से अधिक सीटें देने से मना कर दिया जिसके बाद दोनों दलों की महायुति के भविष्य पर रविवार को भी कोई फैसला नहीं हो सका। बीजेपी के महाराष्ट्र मामलों के प्रभारी राजीव प्रताप रूडी ने यहां पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के बाद कहा कि यह तय किया गया कि सीटों के बंटवारे पर और गठबंधन बनाए रखने के लिए एक सम्मानजनक तथा परिपक्व तालमेल सुनिश्चित करने के लिए प्रयास किए जाने चाहिए। भाजपा विधानसभा चुनाव शिवसेना और गठबंधन के अन्य सहयोगियों के साथ मिल कर लड़ना चाहती है। समझा जाता है कि केंद्रीय चुनाव समिति ने 180 प्रत्याशियों के नामों पर चर्चा के बाद 120 उम्मीदवारों के नाम चुने हैं।

इसके बाद, बीजेपी को 119 सीटें देने की उद्धव ठाकरे की जिद के संदर्भ में रणनीति पर चर्चा के लिए भाजपा संसदीय दल की औपचारिक बैठक हुई। दोनों ही बैठकें 3 घंटे से अधिक चलीं और इनमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज, नितिन गडकरी, जुआल ओराम के अलावा शाहनवाज हुसैन, संगठन मंत्री रामलाल आदि मौजूद थे। अरुण जेटली, वेंकैया नायडू किसी कारण से बैठक में हिस्सा नहीं ले सके।

समझा जाता है कि शाह ने भाजपा की बैठकों के बीच उद्धव से बात की लेकिन इस बारे में आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा गया। कुछ भाजपा नेताओं ने स्पष्ट किया कि अगर शिवसेना नहीं मानती तो पार्टी अपने दम पर चुनाव लड़ने के लिए तैयार है। शिवसेना की ओर से भाजपा को 119 से ज्यादा सीटें दिए जाने से उद्धव के इनकार के कुछ घंटों बाद भाजपा ने अपने गठबंधन सहयोगी से कहा कि आपसी रिश्ते को बनाए रखना दोनों दलों का कर्तव्य है और मीडिया के जरिए अपनी बात रखने के बजाय मुद्दों को सुलझाना चाहिए।

भाजपा का कहना है कि शिवसेना ‘थोड़ा त्याग’ करे क्योंकि भाजपा चुनाव जीतने और गठबंधन बचाने के लिए अतीत में ‘त्याग’ करती रही है इससे पहले, उद्धव ठाकरे की ओर से भाजपा को की गई 119 सीटों की पेशकश केंद्र में सत्ताधारी पार्टी ने ठुकरा दी थी। शिवसेना की इस पेशकश के बाद दिन में भाजपा ने कहा कि इसमें ‘कुछ भी नया नहीं’ है। भाजपा ने उम्मीद जताई कि मामले को आपस में सुलझाया जा सकता है।

मुम्बई में भाजपा नेताओं कहा कि वे 135 सीटों की अपनी पहले की मांग से पांच सीटें कम यानी 130 सीटें भी स्वीकार करने के लिए तैयार हैं। शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को यह याद भी दिलाया कि पार्टी के दिवंगत सुप्रीमो बाल ठाकरे ने 2002 के गुजरात दंगों के बाद उनका समर्थन किया था।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.