Zee Rozgar Samachar

बिहार: नक्सलियों ने गया में रेल ट्रैक उड़ाया, बाल-बाल बची भुवनेश्‍वर राजधानी एक्‍सप्रेस

बिहार में नक्सलियों ने मंगलवार देर रात पूर्व-मध्य रेलवे के गया-मुगलसराय रेलखंड पर इस्माइलपुर-रफीगंज स्टेशन के बीच विस्फोट कर रेल पटरी को उड़ा दिया। विस्फोट के कारण राजधानी एक्सप्रेस के आगे चल रही एडवांस पायलट इंजन पटरी से उतर गई,  लेकिन एडवांस पायलट इंजन चालक सुरक्षित है।

बिहार: नक्सलियों ने गया में रेल ट्रैक उड़ाया, बाल-बाल बची भुवनेश्‍वर राजधानी एक्‍सप्रेस

ज़ी मीडिया ब्‍यूरो

गया : बिहार में नक्सलियों ने मंगलवार देर रात पूर्व-मध्य रेलवे के गया-मुगलसराय रेलखंड पर इस्माइलपुर-रफीगंज स्टेशन के बीच विस्फोट कर रेल पटरी को उड़ा दिया। विस्फोट के कारण राजधानी एक्सप्रेस के आगे चल रही एडवांस पायलट इंजन पटरी से उतर गई,  लेकिन एडवांस पायलट इंजन चालक सुरक्षित है। विस्फोट में किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं हैं।

पायलट इंजन के ठीक पीछे चल रही यात्री ट्रेन भुवनेश्वर राजधानी एक्सप्रेस हादसे का शिकार होने से बाल बाल बच गई और कोई नुकसान नहीं हुआ। जिले के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के अनुसार, रेल ट्रैक को उड़ाने की यह घटना गया और औरंगाबाद जिले के बीच रफीगंज थाने क्षेत्र के एक इलाके में हुआ। इस घटना के बाद रेल मंत्री सदानंद गौड़ा ने कहा कि अफसरों की मुस्‍तैदी की वजह से एक बड़ा हादसा होने से टल गया।

रेल अधिकारियों के अनुसार, गया-मुगलसराय रेलखंड पर मंगलवार देर रात इस्माइलपुर-रफीगंज स्टेशनों के बीच पटरी को विस्‍फोट कर उड़ाया गया। इस घटना की जानकारी मिलते ही रेलवे सुरक्षा बल के अधिकारी और पुलिस अधिकारी घटना स्थल के लिए निकल पड़े। पटना में पूर्वी मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी अरविन्द कुमार रजक ने बताया कि भुवनेश्वर-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस के आगे चल रहा पायलट इंजन विस्फोट की वजह से पटरी से उतर गया।

रेल ट्रैक उड़ाए जाने के कारण गया-हावड़ा रेलवे रूट प्रभावित हो गया है। हालांकि एक तरफ़ से रेल यातायात शुरू की गई है। रजक ने बताया कि घटना की वजह से तीन राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों सहित करीब एक दर्जन मेल और एक्सप्रेस ट्रेन गया और मुगलसराय के बीच विभिन्न स्थानों पर फंस गई हैं। औरंगाबाद और रोहतास जिलों में पुलिस गोलीबारी के विरोध में माओवादियों द्वारा आहूत एक दिन के बंद दौरान यह विस्फोट हुआ है।

मुख्य जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि विस्फोट से लगभग तीन मीटर पटरी नष्ट हो गई । उपर लगे विद्युत तार भी नष्ट हो गए। पुलिस उपमहानिरीक्षक ने बताया कि विस्फोट बहुत जबर्दस्त था क्योंकि इससे चार फुट गहरा गड्ढा हो गया। हावड़ा-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस, भुवनेश्वर-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस, सियालदह-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस, जोधपुर-हवड़ा एक्सप्रेस और दून एक्सप्रेस उन बड़ी गाड़ियों में शामिल हैं जो विभिन्न स्थानों पर फंसी हुई हैं।

विस्फोट कल देर रात करीब 11 बजकर 30 मिनट पर औरंगाबाद जिले के रफीगंज थाने के अंतर्गत लाहट गांव में हुआ। गया के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार सिंह, जो घटनास्थल पर पहुंचे, ने बताया कि विस्फोट औरंगाबाद और रोहतास जिलों में हालिया पुलिस गोलीबारी के विरोध में नक्सलियों द्वारा आहूत एक दिन के बंद के दौरान हुआ। बंद का आह्वान कल आधी रात से आज आधी रात के बीच किया गया था। पूर्वी मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी ने कहा कि डाउन लाइन को आज तड़के ठीक कर दिया गया और अप लाइन के लिए काम जारी है। विस्फोट में इसे क्षति पहुंची है । मगध रेंज के उपमहानिरीक्षक ने कहा कि बंद के दौरान किसी भी अन्य अप्रिय घटना को रोकने के लिए अतिरिक्त बल तैनात कर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।

गौर हो कि बिहार में भाकपा माओवादी की तरफ से औरंगाबाद पुलिस फायरिंग के विरोध में बुधवार को बिहार बंद का आह्वान किया गया है।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.