क्रिकेट की किसी जीत से हजार गुना बड़ी है मंगल की उपलब्धि: मोदी

वैज्ञानिकों की उपलिब्ध को किसी क्रिकेट टूर्नामेंट की जीत से ‘हजार गुना बड़ा’ बताते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को हर स्कूल और कॉलेज के छात्रों से कहा कि मंगल अभियान की कामयाबी पर वह कम से कम पांच मिनट तालियों के नाद के साथ इन वैज्ञानिकों की सराहना करें।

बेंगलुरु : वैज्ञानिकों की उपलिब्ध को किसी क्रिकेट टूर्नामेंट की जीत से ‘हजार गुना बड़ा’ बताते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को हर स्कूल और कॉलेज के छात्रों से कहा कि मंगल अभियान की कामयाबी पर वह कम से कम पांच मिनट तालियों के नाद के साथ इन वैज्ञानिकों की सराहना करें।

मोदी ने कहा कि अगर हमारी क्रिकेट टीम एक टूर्नामेंट जीतती है तो पूरा देश खुशी मनाता है। हमारे वैज्ञानिक ने जो हासिल किया है, वह उससे हजार गुना बड़ा है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के कमान केन्द्र में मार्स ऑर्बिटर मिशन के मंगल ग्रह की कक्षा में सफलतापूर्वक प्रवेश के ऐतिहासिक क्षणों का गवाह बने प्रधानमंत्री ने कहा कि प्रिय देशवासियों, हमारे वैज्ञानिकों ने जो हासिल किया है, हम सब को उसपर गर्व होना चाहिए। बेहद उत्साहित मोदी मंगल अभियान की सफलता की घोषणा करने तक लगातार तालियां बजाते रहे। वह भारत को पहले ही प्रयास में लाल ग्रह की कक्षा तक पहुंचाने वाला ‘पहला’ देश बनाने के लिए इसरो के वैज्ञानिकों की प्रशंसा में भावविभोर हो गए।

मोदी ने कहा कि आज पूरा हिंदुस्तान उन वैज्ञानिकों के सम्मान में आनंद उत्सव मनाए। हर स्कूल, कालेज के अंदर पांच मिनट इकट्ठे होकर, तालियों के नाद के साथ हमारे इन वैज्ञानिकों को याद करें, उनका गौरव करें। प्रधानमंत्री ने कहा कि प्रिय देशवासियों, कल नवरात्र शुरू हो रहे हैं। यह ‘मंगल’ (शुभ) की शुरुआत है। यह निश्चित है कि अब से सबकुछ ‘मंगल’ ही होगा। जब सबकुछ मंगल होने वाला है, तो ऐसे में यह मंगलयात्रा (मंगल अभियान) हमें और अधिक मंगल करने के लिए प्रेरित करेगी।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.