नई ईमेल आईडी के लिए फोन नंबर देना हुआ अनिवार्य
Advertisement

नई ईमेल आईडी के लिए फोन नंबर देना हुआ अनिवार्य

विश्व के सबसे लोकप्रिय मुफ्त ईमेल प्रदाताओं जीमेल और याहू ने नया ईमेल पता बनाने के लिए टेलीफोन नंबर अनिवार्य बना दिया है। ईमेल प्रदाताओं ने स्पैम संदेश रोकने के प्रयास में यह कदम उठाया है।

नई ईमेल आईडी के लिए फोन नंबर देना हुआ अनिवार्य

नई दिल्ली : विश्व के सबसे लोकप्रिय मुफ्त ईमेल प्रदाताओं जीमेल और याहू ने नया ईमेल पता बनाने के लिए टेलीफोन नंबर अनिवार्य बना दिया है। ईमेल प्रदाताओं ने स्पैम संदेश रोकने के प्रयास में यह कदम उठाया है।

अब नई ईमेल आईडी बनाने के इच्छुक लोगों को टेलीफोन नंबर देना होगा जिसका उपयोग जीमेल और याहू द्वारा सत्यापन के लिए किया जाएगा।

गूगल इंडिया के प्रवक्ता ने दावा किया कि फोन नंबर देना वैकल्पिक है लेकिन मोबाइल नंबर भरने का स्थान छोड़कर आगे बढ़ने का बार-बार प्रयास नाकाम रहा। जीमेल वेबसाइट ने कहा कि फोन नंबर मांगने का उददेश्य स्पैम ईमेल भेजने वालों को रोकना है।

वेबसाइट ने कहा, ‘हमारे उपयोगकर्ताओं को परेशानी से बचाने के प्रयास में, हम कई बार अपने उपयोगकर्ताओं से एकाउंट बनाने या उसे खोलने से पहले यह साबित करने के लिए कहते हैं कि वे रोबोट नहीं हैं। फोन के जरिये यह अतिरिक्त पुष्टि करने का उददेश्य स्पैम संदेश भेजने वालों को हमारी प्रणालियों का दुरूपयोग करने से रोकना है।’

 

Trending news