मोदी ने मछुआरों को रिहा करने के श्रीलंका और पाक के कदम का स्वागत किया

भावी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को श्रीलंका और पाकिस्तान द्वारा भारतीय मछुआरों को छोड़ने के लिए उठाए गए कदम का स्वागत किया। दोनों देशों ने यह कदम मोदी के सोमवार को होने वाले शपथ ग्रहण समारोह से पहले उठाया है।

नई दिल्ली : भावी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को श्रीलंका और पाकिस्तान द्वारा भारतीय मछुआरों को छोड़ने के लिए उठाए गए कदम का स्वागत किया। दोनों देशों ने यह कदम मोदी के सोमवार को होने वाले शपथ ग्रहण समारोह से पहले उठाया है।
मोदी ने शपथ ग्रहण समारोह के लिए दक्षेस देशों और मारीशस के नेताओं का स्वागत किया है और कहा कि उनकी मौजूदगी इस अवसर को ‘‘और यादगार’’ बनाएगी।
मोदी ने अपने ट्वीट में कहा, ‘‘हमारे मछुआरों को रिहा करने के श्रीलंका और पाकिस्तान के कदम का मैं स्वागत करता हूं। मैं अपने मछुआरा भाइयों का देश में स्वागत करता हूं।’’ मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और श्रीलंका के राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे और अन्य दक्षेस देशों के नेताओं समेत तकरीबन 4000 मेहमान हिस्सा लेंगे।
राजपक्षे ने श्रीलंका की हिरासत से भी भारतीय मछुआरों को रिहा करने का आदेश दिया है। पाकिस्तान ने सद्भावना के तहत 151 भारतीय मछुआरों को आज रिहा कर दिया।
मोदी ने माइक्रो ब्लॉगिंग साइट पर कहा, ‘‘समारोह के दौरान दक्षेस नेताओं और मॉरीशस के नेता का होना सुखद होगा। उनकी मौजूदगी इस अवसर को और यादगार बनाएगी।’’
भूटान के प्रधानमंत्री लियोनचेन शेरिंग तोबगे और बांग्लादेश की स्पीकर शर्मिन चौधरी पहले ही शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने के लिए पहुंच गए हैं। मोदी 15 वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण से पहले कल सुबह सात बजे महात्मा गांधी को श्रद्धासुमन अर्पित करने के लिए राजघाट जाएंगे।
मोदी ने कहा, ‘‘कल का दिन सुबह राजघाट जाने से शुरू होगा और पूज्य बापू को मैं अपना सम्मान प्रकट करूंगा।’’ मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में निवर्तमान प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी के अतिरिक्त विभिन्न पार्टियों के नेता और विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्री भी उपस्थित रहेंगे। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.