नई सरकार को पाक से मित्रता बढ़ानी चाहिए: पीडीपी
Advertisement

नई सरकार को पाक से मित्रता बढ़ानी चाहिए: पीडीपी

पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी ने आज कहा कि केंद्र की नयी सरकार को पाकिस्तान की ओर मित्रता का हाथ बढ़ाना चाहिए और कश्मीर मुद्दे के समाधान के लिए हुर्रियत सहित सभी हितधारकों के साथ बातचीत करनी चाहिए।

श्रीनगर : पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी ने आज कहा कि केंद्र की नयी सरकार को पाकिस्तान की ओर मित्रता का हाथ बढ़ाना चाहिए और कश्मीर मुद्दे के समाधान के लिए हुर्रियत सहित सभी हितधारकों के साथ बातचीत करनी चाहिए।
पीडीपी संरक्षक मुफ्ती मोहम्मद सईद ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘नई सरकार (केंद्र में) को पाकिस्तान की ओर मित्रता का हाथ बढ़ाना होगा। इसके अलावा कोई विकल्प नहीं है। यदि वह कश्मीर मुद्दा सुलझाना चाहती है तो उसे राज्य में हुर्रियत सहित विभिन्न विचार वालों से बातचीत करनी होगी।’ सईद ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी का घोषणापत्र जारी करते हुए कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली राजग सरकार ने राज्य की समस्याओं के समाधान के लिए कई अच्छी पहल की थीं जिसे संप्रग सरकार के शुरूआती वर्षों में आगे बढ़ाया गया।
उन्होंने कहा, ‘प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने दो गोल मेज सम्मेलन किये, कार्य समूहों का गठन किया। अब उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी के नेतृत्व वाले एक कार्य समूह ने अफ्सपा कानून निरस्त करने जबकि सी. रंगराजन के नेतृत्व वाले एक अन्य समूह ने राज्य के कुछ बिजली परियोजनाओं की वापसी की सिफारिश की। यद्यपि इन पहलों को तार्किक निष्कर्ष तक पहुंचाया गया।’
सईद ने कहा, ‘जम्मू कश्मीर और देश के बाकी हिस्सों में विश्वास की कमी है तथा घाटी के लोगों को हमेशा ही संदेह की दृष्टि से देखा जाता है। यह बदलना चाहिए। जम्मू कश्मीर भारत का ताज है। देश का शीर्ष दर्द से कराह रहा है और इसका समाधान होना चाहिए।’ उन्होंने लोकसभा चुनाव के लिए अपनी पार्टी के घोषणापत्र के मुख्य अंश पढ़ते हुए कहा कि यदि पीडीपी के उम्मीदवार जीतते हैं तो वे संसद को राज्य के मुद्दों को राष्ट्रीय स्तर पर उठाने का मंच बनाएंगे। (एजेंसी)

Trending news