एक जून 2014 से पहले नई लोकसभा का गठन : संपत
Advertisement

एक जून 2014 से पहले नई लोकसभा का गठन : संपत

भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त वीएस संपत ने कहा है कि अगले साल होने वाले आगामी आम चुनाव कई चरणों में कराए जाएंगे और यह प्रक्रिया समय पर पूरी की जाएगी ताकि एक जून तक 16वीं लोकसभा का गठन हो सके।

fallback

वाशिंगटन : भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त वीएस संपत ने कहा है कि अगले साल होने वाले आगामी आम चुनाव कई चरणों में कराए जाएंगे और यह प्रक्रिया समय पर पूरी की जाएगी ताकि एक जून तक 16वीं लोकसभा का गठन हो सके।
संपत ने अमेरिका-भारत व्यापार परिषद और भारतीय उद्योग परिसंघ के सहयोग से ब्रूकिंग इंस्टीट्यूट में आयोजित एक समारोह में कहा, ‘आम चुनाव पांच, छह या सात चरणों में आयोजित किए जा सकते हैं।’ उन्होंने बताया कि निर्वाचन आयोग ने 2014 चुनावों की तैयारियां पहले ही करनी शुरू कर दी हैं। इन चुनावों के दौरान 78 करोड़ लोग आठ लाख से अधिक मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इस दौरान 11 लाख 80 हजार इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों का इस्तेमाल किया जाएगा।
संपत ने चुनाव की तिथियों के बारे में हालांकि कोई जानकारी नहीं दी, लेकिन उन्होंने संकेत दिया कि चुनाव की प्रकिया मार्च के मध्य में शुरू हो सकती है। उन्होंने कहा कि 16वें आम चुनाव से 543 सदस्यों को चुना जाएगा। (एजेंसी)

Trending news