माओवाद से निपटने के लिए नई रणनीति तैयार: राजनाथ
Advertisement

माओवाद से निपटने के लिए नई रणनीति तैयार: राजनाथ

राज्य पुलिस बल में अत्याधुनिक हथियारों की कमी की बात को स्वीकार करते हुए गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को कहा कि राज्यों के मुख्य सचिवों और पुलिस महानिदेशकों की हाल की बैठक में माओवाद से निपटने के लिए एक रणनीति तैयार की गई है।

माओवाद से निपटने के लिए नई रणनीति तैयार: राजनाथ

नई दिल्ली : राज्य पुलिस बल में अत्याधुनिक हथियारों की कमी की बात को स्वीकार करते हुए गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को कहा कि राज्यों के मुख्य सचिवों और पुलिस महानिदेशकों की हाल की बैठक में माओवाद से निपटने के लिए एक रणनीति तैयार की गई है।

लोकसभा में शोभा करंदलाजे, रमेश वैश के पूरक प्रश्न के उत्तर में गृह मंत्री ने कहा कि यह सचाई है कि कई राज्य माओवाद से प्रभावित हैं। वहां हिंसक घटनाएं हुई हैं। माओवादी गतिविधियों को रोकने के लिए पहले भी सरकार ने पहल की थी और अभी कदम उठाये जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि इस संबंध में जो भी अभियान चलाये जाते हैं, उन्हें राज्य पुलिस बल और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल मिलकर चलाते हैं। इसमें दो राय नहीं है कि जितने अच्छे हथियार होने चाहिए, उतने अच्छे राज्य पुलिस बल में नहीं हैं। केंद्र सरकार पुलिस बलों के आधुनिकीकरण के लिए प्रतिवर्ष कोष आवंटित करती है। राजनाथ ने कहा कि हमारी पूरी कोशिश है कि राज्य सरकारों को विश्वास में लेकर राज्य पुलिस बल को सशक्त बनाया जाये ताकि वह चुनौतियों का सामना कर सकें।

उन्होंने कहा कि 20-25 दिन पहले राज्यों के मुख्य सचिवों और पुलिस महानिदेशकों की हाल की बैठक हुई थी जिसमें व्यापक चर्चा के बाद माओवाद से निपटने के लिए एक रणनीति तैयार की गई है। गृह मंत्री ने कहा कि जहां पर भी आश्वयकता होगी, वहां कठोर कदम उठाये जायेंगे। इसके अलावा उन समाजिक पहलुओं पर भी ध्यान दिया जायेगा जिसके कारण इस समस्या को बढ़ावा मिलता है। अविकसित और अल्प विकसित क्षेत्रों पर भी ध्यान दिया जाएगा।

Trending news