पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ नई दिल्‍ली पहुंचे, मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में होंगे शामिल

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए सोमवार सुबह 11 बजे नई दिल्ली पहुंचे। नवाज शरीफ का आधिकारिक विमान आज सुबह 11 बजे दिल्‍ली के एयरपोर्ट पर पहुंचा।

ज़ी मीडिया ब्‍यूरो/बिमल कुमार
नई दिल्‍ली : पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ शांति का संदेश लेकर नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए सोमवार सुबह 11 बजे नई दिल्ली पहुंचे। अपनी पत्नी कुलसुम नवाज और बेटे हुसैन नवाज समेत कई लोगों के साथ शरीफ पालम स्थित तकनीकी वायुसेना अड्डे पर पहुंचे।
नवाज शरीफ का आधिकारिक विमान आज सुबह 11 बजे दिल्‍ली के एयरपोर्ट पर पहुंचा। साथ में पाकिस्‍तान के एनएसए सरताज अजीत और तीन अन्‍य वरिष्‍ठ अधिकारी भी उनके साथ भारत आए हैं।
अपने प्रस्थान से पहले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने लाहौर में संवाददाताओं से कहा कि पाकिस्तान भारत के साथ अच्छे संबंध चाहता है और मैं शांति का संदेश लेकर नई दिल्ली जा रहा हूं। यह पहली बार है जब किसी भावी प्रधानमंत्री के शपथग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए पाकिस्तान का कोई नेता भारत आया है। नवाज ने कहा कि मैं भारतीय नेतृत्व के साथ सभी मुद्दों पर चर्चा करूंगा। द्विपक्षीय मुद्दों के समाधान का एकमात्र रास्ता बातचीत है। भारत सहित सभी पड़ोसी देशों के साथ घनिष्ठ संबंध बनाना पाकिस्तान की प्राथमिकता है।
लोकसभा चुनाव में भाजपा को शानदार जीत दिलाने वाले 63 वर्षीय मोदी ने अपने शपथ ग्रहण समारोह के लिए पिछले सप्ताह पाकिस्तान के प्रधानमंत्री समेत दक्षेस नेताओं को निमंत्रण भेजा था। शरीफ का मंगलवार को मोदी के साथ द्विपक्षीय बातचीत का भी कार्यक्रम है। सूत्रों ने उम्मीद जताई कि पाकिस्तानी नेता भारत में अपने समकक्ष को पाकिस्तान आने के लिए औपचारिक निमंत्रण भी देंगे।
हालांकि इस यात्रा से कोई बड़ी सफलता हाथ लगने की उम्मीद नहीं है लेकिन शरीफ की इस यात्रा से दोनों देशों के नेताओं को निजी संबंध विकसित करने का मौका मिलेगा जो आने वाले समय में तनाव कम करने की दिशा में मददगार होगा।
गौर हो कि नवाज शरीफ भारत के किसी प्रधानमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेकर ऐसा करने वाले पाकिस्तान के पहले प्रधानमंत्री होंगे। लोकसभा चुनाव में भाजपा को शानदार जीत दिलाने वाले 63 वर्षीय मोदी ने अपने शपथ ग्रहण समारोह के लिए पिछले सप्ताह पाकिस्तान के प्रधानमंत्री समेत दक्षेस नेताओं को निमंत्रण भेजा था। गौर हो कि नरेंद्र मोदी का शपथ ग्रहण समारोह आज शाम छह बजे राष्‍ट्रपति भवन के प्रांगन में होगा।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.