बीएसएफ जवान आज भारत को सौंपा जाएगा, चेनाब नदी में बहकर पहुंच गया था पाकिस्‍तान

जम्मू-कश्मीर की चेनाब नदी की तेज धारा में बहकर पाकिस्तान पहुंचे सीमा सुरक्षा बल के जवान को शुक्रवार को भारत को सौंपा जाएगा। पाकिस्तानी रेंजर्स के डीजी ने इसकी पुष्टि भी की है। गौर हो कि जवान को पकड़ने के मामले में भारत ने पाकिस्तान के उप उच्चायुक्त को सम्मन किया और जवान की तुरंत रिहाई की मांग की थी।

बीएसएफ जवान आज भारत को सौंपा जाएगा, चेनाब नदी में बहकर पहुंच गया था पाकिस्‍तान

ज़ी मीडिया ब्‍यूरो/बिमल कुमार

नई दिलली/जम्‍मू : जम्मू-कश्मीर की चेनाब नदी की तेज धारा में बहकर पाकिस्तान पहुंचे सीमा सुरक्षा बल के जवान को शुक्रवार को भारत को सौंपा जाएगा। पाकिस्तानी रेंजर्स के डीजी ने इसकी पुष्टि भी की है। गौर हो कि जवान को पकड़ने के मामले में भारत ने पाकिस्तान के उप उच्चायुक्त को सम्मन किया और जवान की तुरंत रिहाई की मांग की थी।

बीएसएफ और पाकिस्तानी रेंजर्स दोनों के ही सूत्रों का कहना है कि भारतीय जवान को शुक्रवार को वापस सौंप दिया जाएगा। बीएसएफ सूत्रों ने कहा कि गुरुवार को जम्मू के सुन्दरबनी सेक्टर के निकोवाल सीमा पोस्ट इलाके में बीएसएफ और पाकिस्तान रेंजर्स के बीच कंपनी कमांडर स्तर की फ्लैग बैठक हुई। उनका कहना है कि बीएसएफ जवान सत्यशील यादव (30) आज वापस लौट आएगा। लाहौर मे रेंजर्स के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि हमने भारतीय सैनिक को मुक्त करने का फैसला किया है। हमने उससे पूछताछ पूरी कर ली है। सियालकोट में शुक्रवार की सुबह फ्लैग बैठक के बाद मीडिया की मौजूदगी में उसे बीएसएफ को सौंप दिया जाएगा। बैठक में दबाव बनाया गया तब पाकिस्तान रिहाई के लिए माना।

गौर हो कि भारत और पाकिस्तान के सैनिकों ने गुरुवार को उच्च स्तरीय बैठक की, जिसमें भारत ने चेनाब नदी के तेज प्रवाह में बहकर पाकिस्तान पहुंच गए बीएसएफ जवान का मामला उठाया था। आधिकारिक सूत्रों ने यहां कहा कि इस्लामाबाद में मौजूद भारत के उपउच्चायुक्त ने भी इस मुद्दे को पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के समक्ष उठाया। सूत्रों के मुताबिक, विदेश मंत्रालय में पाकिस्तान डिवीजन के प्रभारी संयुक्त सचिव रूद्रेन्द्र टंडन ने पाकिस्तानी उप उच्चायुक्त को सम्मन किया और उनसे कहा कि पाकिस्तानी सरकार जितनी जल्दी संभव हो बीएसएफ के जवान की वापसी सुनिश्चित करें।

गौरतलब है कि बुधवार को सत्यशील अपने तीन साथियों के साथ मोटरबोट से अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर अखनूर इलाके में गश्ती कर रहे थे। लेकिन अचानक इनके मोटरबोट में कुछ गड़बड़ी आ गई। सत्यशील के तीन साथी तो तैरकर बच निकलने में कामयाब रहे। लेकिन सत्यशील तेज धारा में बहकर पाकिस्तान की तरफ पहुंच गया। सत्यशील बहते-बहते पाकिस्तान के सियालकोट इलाके में बजावात गांव पहुंच गए। जहां पाकिस्तानी रेंजरों ने सत्यशील को पकड़ लिया। सत्यशील इस वक्त 12 चिनाब रेंजर्स के कब्जे में हैं।

जवान सत्यशील उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद के रहने वाला है। उसके दो बेटियां और एक बेटा है, सबसे छोटी बेटी की उम्र महज 9 महीने की है। सत्यशील का परिवार उनकी सकुशल वापसी की प्रार्थना कर रहा है।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.