अर्धसैनिक बलों की सुविधा के लिए कृतसंकल्प : PM
Advertisement

अर्धसैनिक बलों की सुविधा के लिए कृतसंकल्प : PM

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने बुधवार को कहा कि उनकी सरकार केंद्रीय अर्धसैनिक बलों को हर संभव सर्वोत्तम सुविधा उपलब्ध कराने के लिए कृतसंकल्प है।

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने बुधवार को कहा कि उनकी सरकार केंद्रीय अर्धसैनिक बलों को हर संभव सर्वोत्तम सुविधा उपलब्ध कराने के लिए कृतसंकल्प है। केंद्रीय आर्म्ड पुलिस फोर्स इंस्टीट्युट ऑफ मेडिकल साइंस (सीएपीएफआईएमएस) शिलान्यास कार्यक्रम में मनमोहन सिंह ने कहा कि यह संस्थान केंद्रीय हथियारबंद पुलिस बल को हर संभव सर्वोत्तम सुविधा उपलब्ध कराने की हमारी सरकार की प्रतिबद्धता का उदाहरण है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस सुरक्षाकर्मियों के परिवार के लिए बेहतर स्वास्थय सुनिश्चित करेगा, जो अपना अधिकाशं समय कठिन जिम्मेदारियों को पूरा करने के लिए घर से दूर बिताते हैं। उन्होंने कहा कि वे नक्सलवाद प्रभावित राज्यों, पूर्वोत्तर के राज्यों और जम्मू एवं कश्मीर जैसे देश के सबसे मुश्किल स्थानों में तैनात हैं।
सीएपीएफआईएमएस 1,350 करोड़ रुपये की लागत से बन रहा है और इसमें 500 बिस्तरों वाला एक साधारण अस्पताल, 300 बिस्तरों वाला विशेषज्ञता युक्त अस्पताल, एक नर्सिग महाविद्यालय और एक पैरामेडिक स्कूल होगा।
मनमोहन सिंह ने कहा कि यह न सिर्फ केंद्रीय हथियारबंद पुलिस बल के कर्मियों और उनके परिवार के लिए अत्यधिक विशेषज्ञता युक्त चिकित्सा सेवा सुनिश्चित करेगा बल्कि चिकित्सकों, पारामेडिकल कर्मचारियों और नर्स की उपलब्धता के साथ अन्य स्वास्थ्य सेवाओं के सुधार में योगदान भी देगा। उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है कि यह संस्थान जल्द बन कर तैयार हो जाएगा और इसका संचालन जल्द शुरू हो जाएगा।
प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने अर्धसैनिक बलों में 126 बटालियन अतिरिक्त जोड़े जाने का फैसला किया, जिसमें 71 बटालियन जोड़े जा चुके हैं और शेष बटालियन आगामी कारोबारी साल में जोड़े जाएंगे।
उन्होंने कहा कि हमने आधारभूत संरचना की मजबूती और क्षमता निर्माण पर भी प्रमुखता से ध्यान दिया है। 12वीं पंचवर्षीय योजना में केंद्रीय हथियारबंद पुलिस बल की आधारभूत संरचना की मजबूती के लिए 12,500 करोड़ रुपये के खर्च का प्रावधान किया गया है। इस बल में अभी नौ लाख से अधिक कर्मचारी हैं। (एजेंसी)

Trending news