PM नरेंद्र मोदी अमेरिका रवाना, द्विपक्षीय संबंधों में ‘नया अध्याय’ शुरू होने की उम्मीद जताई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को अमेरिका के आधिकारिक दौरे पर रवाना हो गए और इससे पहले उन्होंने अमेरिका को भारत का ‘महत्वपूर्ण साझीदार’ करार देते हुए विश्वास जताया कि उनकी इस यात्रा से द्विपक्षीय रणनीतिक संबंधों में एक ‘नया अध्याय’ शुरू होगा।

PM नरेंद्र मोदी अमेरिका रवाना, द्विपक्षीय संबंधों में ‘नया अध्याय’ शुरू होने की उम्मीद जताई

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को अमेरिका के आधिकारिक दौरे पर रवाना हो गए और इससे पहले उन्होंने अमेरिका को भारत का ‘महत्वपूर्ण साझीदार’ करार देते हुए विश्वास जताया कि उनकी इस यात्रा से द्विपक्षीय रणनीतिक संबंधों में एक ‘नया अध्याय’ शुरू होगा।

पिछले साल अमेरिका के साथ राजनयिक गतिरोध के बाद अब उससे रिश्तों में सुधार करने तथा भारत को व्यापार के लिए खोलने को बढ़ावा देने के पक्षधर मोदी ने कहा कि वह दो दिन राष्ट्रपति ओबामा के साथ वाशिंगटन में मुलाकात करने को लेकर उत्सुक हैं। अपनी पांच दिन की अमेरिका यात्रा पर रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री ने कहा कि वह राष्ट्रपति बराक ओबामा से इस बात पर चर्चा करेंगे कि कैसे दोनों देशों के संबन्धों को उनके आपसी हित और विश्व के हित में नये स्तर पर पहुंचाया जा सकता है।

मोदी ने कहा कि मैं राष्ट्रपति ओबामा से विचार विमर्श करूंगा कि हम अपनी साझा ताकत और दोनों देशों तथा विश्व के हितों के लिये नये स्तर तक अपने संबंधों को ले जाने के लिए हमने अभी तक जो कार्य किया है उसका हम कैसे उपयोग कर सकते हैं। मुझे विश्वास है कि मेरी यात्रा से हमारी सामरिक साझेदारी में नए अध्याय की शुरुआत होगी। वाशिंगटन में मोदी की राष्ट्रपति ओबामा के साथ बैठक को लेकर काफी उम्मीदें हैं। ओबामा ने 29 सितंबर को व्हाइट हाउस में मोदी के लिए निजी रात्रि भोज का आयोजन किया है ताकि शिखर वार्ता से पहले भारत के प्रधानमंत्री के साथ व्यक्तिगत संबंध स्थापित किया जा सके। दोनों नेता पहली बार मिल रहे हैं।

प्रधानमंत्री मोदी अपने अमेरिकी दौरे पर रात्रिभोज में सिर्फ चाय और नींबू-पानी ग्रहण कर सकते हैं क्योंकि नवरात्रि है और इस मौके पर वह हर साल व्रत रखते हैं। मोदी आज एयर इंडिया के विशेष विमान से अमेरिकी यात्रा पर रवाना हुए। वह आज की रात जर्मनी के फ्रैंकफर्ट शहर में ठहरेंगे और कल न्यूयॉर्क पहुंचेंगे। बाद में 29 सितंबर को वह वाशिंगटन रवाना होंगे। उन्होंने कहा कि शिक्षा, कौशल, अनुसंधान, प्रौद्योगिकी, नवोन्मेष और सबसे उपर मानवीय मूल्यों पर साझा प्रतिबद्धता में साझीदारी की व्यापक संभावनाओं पर अमेरिका को मैं अपने राष्ट्र विकास के लिए सबसे बड़े साझीदार के रूप में देखता हूं। प्रधानमंत्री ने कहा कि साथ साथ कार्य करके हम दूसरों के साथ भी अधिक शांतिपूर्ण, स्थिर, सुरक्षित, सतत और समृद्ध विश्व का निर्माण करने के लिए अपने समय के अनेक अवरोधों को दूर कर सकते हैं।

पिछले साल भारतीय राजनयिक देवयानी खोबरागड़े के प्रकरण से भारत और अमेरिका के बीच राजनयिक गतिरोध पैदा हो गया था और इसकी छाया दोनों के रिश्तों पर पड़ गई थी। देवयानी को अपनी घरेलू सहायिका के साथ कथित तौर पर र्दुव्‍यवहार करने के मामले में गिरफ्तार किया गया था और कपड़े उतारकर तलाशी ली गई थी।
न्यूयॉर्क में मोदी आगामी शनिवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा के 69वें सत्र को पहली बार संबोधित करेंगे। मोदी ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र महासभा का सत्र ऐसे समय आयोजित हो रहा है जब अंतरराष्ट्रीय समुदाय कमजोर वैश्विक अर्थव्यवस्था, विश्व के अनेक भागों में अशांति और तनाव, आतंकवाद में बढ़ोतरी एवं प्रसार, अफ्रीका में इबोला के स्वास्थ्य संकट, जलवायु परिवर्तन और गरीबी की वैश्विक चुनौती जैसी अनेक समस्याओं का सामना कर रहा है।

उन्होंने कहा कि मैं इन चुनौतियों का सामना करने के लिए मजबूत वैश्विक प्रतिबद्धता और अधिक ठोस बहुपक्षीय कार्रवाई करने का आह्वान करूंगा। मैं 21वीं सदी की चुनौतियों से निपटने के लिए संयुक्त राष्ट्र को प्रासंगिक और प्रभावी बनाए रखने के लिए संयुक्त राष्ट्र में शीघ्र सुधार करने की तत्काल जरूरत पर जोर दूंगा। मोदी 29 सितंबर को प्रात:काल जलपान के समय उद्योग जगत की 11 प्रमुख हस्तियों से मिलेंगे। इसके अलावा उसी दिन न्यूयार्क में उनकी छह और उद्योगपतियों से एक-एक करके अलग अलग बैठकें होंगी। प्रधानमंत्री 30 सितंबर को वाशिंगटन में अमेरिका-भारत व्यावसायिक परिषद :यूएसआईबीसी: द्वारा आयोजित व्यावसायियों की बैठक में भी भाग लेंगे। इस बैठक में 300 से 400 उद्योगपतियों के भाग लेने की उम्मीद है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं व्यावसायिक हस्तियों से मुलाकात कर उन्हें भारत की आर्थिक वृद्धि और उसमें बदलाव के क्षेत्र में और ज्यादा सक्रियता से भागीदारी के लिये आमंत्रित करूंगा। यह संदेश है जिससे मैं अमेरिकी व्यावसायिक समुदाय को वाशिंगटन डी.सी. में अवगत कराउंगा। उन्होंने कहा कि न्यूयॉर्क के सेंट्रल पार्क में गरीबी पर एक सार्वजनिक कार्यक्रम में मेरी भागीदारी दुनिया का ध्यान इस बड़ी चुनौती की और खींचने पर केन्द्रित होगी, जो आज पूरी दुनिया के समक्ष खड़ी है। मैं अपनी तरफ से इस वैश्विक चुनौती से निपटने में पूरा सहयोग देने की प्रतिबद्धता व्यक्त करूंगा।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.