अमेरिकी दौरे के दौरान उपवास पर रहेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पांच दिवसीय अमेरिकी दौरा आगामी शुक्रवार से शुरू हो रहा है और इस पर पूरी दुनिया की निगाहें टिकी हैं। एक अंग्रेजी अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी दौरे के दौरान नवरात्रि होने की वजह से नरेंद्र मोदी उपवास पर रहेंगे और कुछ भी नहीं खाएंगे।

अमेरिकी दौरे के दौरान उपवास पर रहेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

ज़ी मीडिया ब्‍यूरो

नई दिल्‍ली : भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पांच दिवसीय अमेरिकी दौरा आगामी शुक्रवार से शुरू हो रहा है और इस पर पूरी दुनिया की निगाहें टिकी हैं। एक अंग्रेजी अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी दौरे के दौरान नवरात्रि होने की वजह से नरेंद्र मोदी उपवास पर रहेंगे और कुछ भी नहीं खाएंगे। बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री सिर्फ पानी पीकर और फलाहर करके उपवास रखेंगे।  

गौर हो कि नरेंद्र मोदी नवरात्रि का उपवास रखते हैं। वे पिछले 35 साल से नवरात्रि के दौरान उपवास रख रहे हैं।

करीब एक दशक तक अमेरिकी वीजा पाने से वंचित रहे मोदी का जब अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा 29 सितंबर की शाम निजी भोज में स्वागत करेंगे, तो उम्मीद से कहीं आगे तक रिश्ते प्रगाढ़ होने की उम्‍मीद है। बताया जा रहा है कि व्हाइट हाउस में प्राइवेट डिनर और अमेरिका में भारतीय राजदूत की ओर से दिए जाने वाले रिसेप्शन के लिए मैन्‍यू तैयार है। मगर मोदी अमेरिकी दौरे पर शायद ही कुछ खाएं। पांच दिनों के अमेरिकी दौरे के समय नरेंद्र मोदी नवरात्रि का नौ दिन का उपवास रखेंगे।  

प्रधानमंत्री मोदी 26 से 30 सितंबर तक अमेरिकी दौरे पर रहेंगे और इस दौरान उनकी बराक ओबामा से दो बार मुलाकात होगी। आगामी 29-30 सितंबर को व्हाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से मुलाकात करेंगे। इस दौरान दोनों नेता आर्थिक विकास सहित विभिन्न द्विपक्षीय और रणनीतिक मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

न्यूयॉर्क के मेडिसन स्क्वॉयर पर होने वाले कार्यक्रम में 18 हजार लोगों के शामिल ही संभावना है। कार्यक्रम के मुख्य आयोजकों में से एक डा. भरत बराई ने कहा कि हमें इस बात की जानकारी मिली है कि प्रधानमंत्री दौरे पर उपवास रखेंगे। नई दिल्ली की ओर से निर्देश मिला है कि प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को व्यस्त ना बनाया जाए।

उधर, वाशिंगटन में सत्ता के गलियारे से लेकर कारोबारी जगत और भारतीय मूल के अमेरिकी समुदाय तक को मोदी के इस दौरे से काफी उम्मीदें हैं।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.