मनमोहन का नटवर पर निशाना-नहीं जाती थी सोनिया के पास कोई फाइल

पूर्व विदेश मंत्री नटवर सिंह के उस दावे को पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने खारिज कर दिया है जिसमें उन्होंने वर्ष 2004 में सोनिया गांधी ने 'अंतरात्मा की आवाज’ पर नहीं, बल्कि अपने बेटे राहुल गांधी के कड़े ऐतराज के बाद प्रधानमंत्री बनने से इंकार करने की बात कही है।

मनमोहन का नटवर पर निशाना-नहीं जाती थी सोनिया के पास कोई फाइल

ज़ी मीडिया ब्यूरो

नई दिल्ली: पूर्व विदेश मंत्री नटवर सिंह के उस दावे को पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने खारिज कर दिया है जिसमें उन्होंने वर्ष 2004 में सोनिया गांधी ने 'अंतरात्मा की आवाज’ पर नहीं, बल्कि अपने बेटे राहुल गांधी के कड़े ऐतराज के बाद प्रधानमंत्री बनने से इंकार करने की बात कही है। नटवर सिंह के आरोपों का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि निजी बातचीत को कमाई का जरिया नहीं बनाया जाना चाहिए। उन्होंने ज़ी न्यूज़ से बातचीत में कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के पास कोई भी फाइल नहीं जाती थी।

मनमोहन सिंह ने कहा कि यह अपने उत्पाद की मार्केटिंग करने का प्रयास है और उनकी इन बातों को खारिज कर दिया कि पीएमओ की फाइलों को मंजूरी के लिए कांग्रेस अध्यक्ष के पास भेजा जाता था। उन्होंने इस अवसर का इस्तेमाल अपने पूर्व मीडिया सलाहकार संजय बारू पर भी निशाना साधने के लिए किया। सिंह ने कहा कि बारू ने भी कुछ दावे करके अपनी पुस्तक की मार्केटिंग करने का प्रयास किया था।

पूर्व प्रधानमंत्री ने यहां कहा कि यह अपने उत्पाद की मार्केटिंग करने का प्रयास है। उन्होंने ये बातें अपने पूर्व साथी नटवर सिंह द्वारा सोनिया गांधी के 2004 में प्रधानमंत्री का पद ठुकराए जाने और अन्य मुद्दों पर टिप्पणी करने पर प्रतिक्रिया मांगे जाने के दौरान कही। यह पूछे जाने पर कि क्या वह सोचते हैं कि बारू ने भी अपनी पुस्तक ‘द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर’ की मार्केटिंग के लिए इसी तरह के हथकंडे को अपनाया था तो सिंह ने कहा, ‘हां।’ यह पूछे जाने पर कि क्या अंदरूनी लोगों का कुछ बातों का खुलासा करना सही है तो पूर्व प्रधानमंत्री ने पलटकर कहा कि किस तरह का खुलासा।

सिंह ने कहा कि उन्होंने नटवर सिंह की आत्मकथात्मक पुस्तक ‘वन लाइफ इज नॉट एनफ’ को नहीं देखा है। उन्होंने साथ ही कहा कि निजी बातचीत को वित्तीय फायदे के लिए सार्वजनिक नहीं किया जाना चाहिए। बारू की तरह नटवर सिंह ने भी दावा किया है कि पीएमओ की फाइलें मंजूरी के लिए सोनिया के पास भेजी जाती थीं। जब मनमोहन सिंह का ध्यान इस ओर दिलाया गया तो उन्होंने कहा कि मैंने इसका तब भी खंडन किया था और अब फिर से दोहरा रहा हूं कि यह सही नहीं है।

गौर हो कि एक समय गांधी परिवार के काफी करीबी रहे और बाद में कांग्रेस से निकाले गए नटवर सिंह ने दावा किया है कि वर्ष 2004 में सोनिया गांधी ने अपनी अंतरात्मा की आवाज पर नहीं, बल्कि बेटे राहुल गांधी की वजह से प्रधानमंत्री का पद ठुकराया था। नटवर सिंह के इस खुलासे के मुताबिक राहुल गांधी को डर था कि अगर उनकी मां सोनिया प्रधानमंत्री बनीं तो दादी इंदिरा गांधी और पिता राजीव गांधी की तरह उनकी भी हत्या कर दी जाएगी। इसलिए राहुल ने बेटा होने की दुहाई देते हुए सोनिया को पीएम नहीं बनने दिया। हालांकि कांग्रेस ने नटवर सिंह के दावों को खारिज किया है। (एजेंसी इनपुट के साथ)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.