10000 करोड़ रुपए जुटाने के लिए सहारा प्रमुख सुब्रत राय को मिली 15 दिन की और मोहलत
Advertisement

10000 करोड़ रुपए जुटाने के लिए सहारा प्रमुख सुब्रत राय को मिली 15 दिन की और मोहलत

सुप्रीम कोर्ट ने सहारा प्रमुख सुब्रत राय को न्यूयॉर्क और लंदन स्थित तीन आलीशान होटलों की बिक्री को अंतिम रूप देने के लिए 15 दिन की और मोहलत दी। सहारा प्रमुख सुब्रत राय ने सुप्रीम कोर्ट से कहा था कि होटलों की बिक्री के लिए लगभग पक्का हो चुके सौदे में कुछ अड़चने आ गई हैं और यह विफल होने की कगार पर पहुंच गया है, इसलिए कुछ और मोहलत दी जाए।

10000 करोड़ रुपए जुटाने के लिए सहारा प्रमुख सुब्रत राय को मिली 15 दिन की और मोहलत

ज़ी मीडिया ब्यूरो/रामानुज सिंह

नई दिल्ली : सुप्रीम कोर्ट ने सहारा प्रमुख सुब्रत राय को न्यूयॉर्क और लंदन स्थित तीन आलीशान होटलों को बेचने के सौदों को अंतिम रूप देने के लिए आज 15 दिनों का और वक्त दिया ताकि वह निर्धारित धन राशि जुटा कर सेबी के पास जमा करा कर जमानत पूर छूट सकें।

न्यायमूर्ति तीरथ सिंह ठाकुर की अध्यक्षता वाली खंडपीठ के समक्ष राय के वकील ने कहा कि इन संपत्तियों को बेचने के बारे में विदेशी खरीदारों से सौदा लगभग पक्का हो गया था लेकिन अब यह रद्द होने के कगार पर पहुंच गया है। उन्होंने कहा कि इन होटलों को खरीदने के इच्छुक 3-4 अन्य विदेशी खरीदारों से बातचीत कर सौदे को अंतिम रूप देने के लिए और समय चाहिए।

कोर्ट ने संभावित खरीदार के साथ हुए सैद्धांतिक समझौते सहित तमाम दस्तावेजों के अवलोकन के बाद टिप्पणी की सौदे को अंतिम रूप देने का प्रयास किया गया है। कोर्ट ने इस तथ्य के मद्देनजर परामर्श के लिए और अधिक समय प्रदान कर दिया।

न्यायाधीशों ने अपने आदेश में कहा, हमारा मत है कि इन संपत्तियों की बिक्री को अंतिम रूप देने के लिए 15 दिन का समय देने के अनुरोध को स्वीकार किया जाए। राय की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता एस गणेश ने समूह के लिए भारतीय संपत्ति को बेचना व्यावहारिक नहीं होगा क्योंकि इस साल जून से रियल इस्टेट की कीमतें गिर रही हैं। यही नहीं, कोर्ट का यह निर्देश है कि वे बाजार मूल्य से कम पर संपत्तियां नहीं बेच सकते हैं, उनकी बिक्री में बाधक बन रहा है।

उन्होंने कहा कि ब्रूनेई के सुलतान द्वारा इन होटलों को खरीदे जाने संबंधी खबर अंतरराष्ट्रीय समाचार पत्र में प्रकाशित होने के बाद होटलों के बाद जबर्दस्त उग्र विरोध प्रदर्शन हुए हैं। यह खबर प्रकाशित होने के बाद पिछले कुछ दिनों में काफी गंभीर समस्या पैदा हो गई है जिसकी वजह से इस सौदे को धक्का लगा है और खरीदार पीछे हट गए।

सुनवाई के दौरान सॉलिसीटर जनरल रंजीत कुमार ने कहा कि हालांकि वह किसी भी गड़बड़ी के लिए किसी की मंशा पर संदेह नहीं कर रहे हैं लेकिन तथाकथित सौदा बंद कमरे में हो रहा है जिसकी जानकारी नहीं है। गणेश ने कहा कि उनका मुवक्किल सौदे को अंतिम रूप देने का भरसक प्रयास कर रहा है क्योंकि जेल से बाहर आने के लिए उससे अधिक कोई और उत्सुक नहीं है।

शीर्ष अदालत ने एक अगस्त को राय और उनके समूह के दो निदेशकों को संपत्ति के संभावित खरीदारों से बातचीत के लिए तिहाड़ जेल परिसर में स्थित सम्मेलन कक्ष पांच अगस्त से 10 दिन इस्तेमाल करने की अनुमति दी थी। यह अवधि 14 अगस्त से 15 दिन के लिए बढ़ायी गई थी।

बताया जाता है कि ब्रूनेई के सुल्तान अपने आलीशान होटल आपरेटर डोचेस्टर कलेक्शन की ब्रूनेई में समलैंगिकता और परस्त्रीगमन के मामलों में सख्य कानूनों के लिए तीखी आलोचना हुई है ओर इस वजह से बेवर्ली हिल्स होटल और यूरोप में उसकी अन्य संपत्तियों का बहिष्कार होने के कारण उसे अरबों डॉलर का नुकसान हुआ है।

सहारा प्रमुख ने न्यूयार्क में ड्रीम डाउनटाउन और द प्लाजा तथा लंदन में ग्रासवेनर हाउस बिक्री के लिए पेश किया है। 65 वर्षीय राय पिछले छह महीने से तिहाड़ जेल में बंद हैं। उन्होंने कोर्ट से कहा था कि वह शीर्ष अदालत के सभी निर्देशों का पालन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने देश विदेश में संपत्तियों को बेच कर नियमित जमानत के लिए दस हजार करोड़ रुपए का बंदोबस्त करने हेतु उन्हें तिहाड़ जेल के अतिथि गृह में स्थानांतरित करने का अनुरोध किया था। कोर्ट ने राय को अंतरिम जमानत या पेरोल पर रिहा करने से इंकार कर दिया था लेकिन उन्हें अपने आलीशान होटल बेचने की अनुमति दे दी थी।

कोर्ट ने वरिष्ठ अधिवक्ता शेखर नफाडे को अपने यहां लंबित कार्यवाही से संबंधित मामले में न्याय मित्र नियुक्त किया है। समूह को शीर्ष अदालत में कार्यवाही खत्म करने के लिए करीब 37000 करोड़ रुपए का भुगतान करना है। सहारा समूह ने 3117 करोड रुपए का बंदोबस्त करके यह राशि सेबी के पास जमा करा दी है। समूह का दावा है कि वह निवेशकों का 93 फीसदी धन लौटा चुका है।

 

Trending news