सिब्‍बल ने मोदी को दी विकास पर चर्चा की चुनौती

केंद्रीय दूरसंचार मंत्री कपिल सिब्बल ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रधामंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी को विकास के मुद्दे पर किसी भी मंच पर चर्चा की चुनौती दी है।

जबलपुर/ग्वालियर : केंद्रीय दूरसंचार मंत्री कपिल सिब्बल ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रधामंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी को विकास के मुद्दे पर किसी भी मंच पर चर्चा की चुनौती दी है।
सिब्बल ने गुरुवार को जबलपुर में संवाददाताओं से चर्चा करते हुए कहा कि बीते कुछ माह से विपक्ष बयानबाजी कर रहा है कि संप्रग शासन काल में देश पिछड़ रहा है, महंगाई बढ़ी है, विकास नहीं हुए हैं। इस पर मैं साफ कहूंगा कि प्रधानमंत्री का स्वप्न देखने वाले को सच से कुछ लेना देना नहीं है। मोदी को इतिहास के संबंध में कुछ पता नहीं है और जिसे इतिहास नहीं मालूम हो वह कभी इतिहास नहीं बना सकता।
उन्होंने कहा कि भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी का कहना है कि राज्य का विकास मॉडल अच्छा है। सिब्बल ने कहा है कि यहां सबसे अधिक कमजोर बच्चे पैदा हो रहे हैं। नाबालिग बच्चियों के साथ सबसे अधिक दुष्कर्म की घटना प्रदेश में हो रही है। सबसे अधिक अपराध प्रदेश में है तथा बच्चों पर अत्याचार व भ्रष्टाचार के मामले में भी यही प्रदेश सबसे आगे है। विज्ञापन में ईरान के खेतों, विदेशी ट्रैक्टर के साथ मुख्यमंत्री वाहवाही लूट रहे हैं। उन्होंने प्रदेश में कोई विकास किया होता तो नजर आता। झूठे विज्ञापन से वोट मांगना नीच कार्य और अपराध भी है।
महंगाई के सवाल पर उन्होंने कहा कि महंगाई एक गंभीर मुद्दा है। सब्जी व फलों के दामों में बढ़ोत्तरी हुई है, अनाज के दाम बहुत कम बढ़े हैं। बढ़ती कीमतों का जिम्मेदार राज्य सरकार भी है, मांग और आपूर्ति के सिद्धांत पर ध्यान देते हुए उत्पादन बढ़ाने के लिए कोई प्रयास नहीं किए। उन्हें केन्द्र को कोसने का हक नहीं है क्योंकि अनाज, सब्जी प्रदेशों में पैदा होती है। इससे पहले सिब्बल ने ग्वालियर में देश में बढ़ती महंगाई को लेकर अजीबोगरीब तर्क देते हुए कहा कि देश के गरीब अब दाल के साथ सब्जी भी खाने लगे हैं जिससे महंगाई बढ गई है। वे जबलपुर में इस बात से पलट गए।
ग्वालियर में संवाददाताओं से चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि पहले गरीब वर्ग दाल रोटी खाता था, अब दाल-रोटी के साथ सब्जी भी खाने लगा है। इससे एक तरफ जहां मांग बढी है वहीं उत्पादन में कमी आई है। इसके चलते ही महंगाई बढ़ी है।
सिब्बल ने शायराना अंदाज में भारतीय जनता पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी पर हमले बोले। उन्होंने कहा कि मोदी खुद को हीरो और कांग्रेस को जीरो बताते हैं, मगर हकीकत यह है कि मोदी खुद जीरो हैं।
उन्होंने मोदी के इतिहास के ज्ञान पर सवाल उठाया और कहा कि उन्हें महात्मा गांधी तक का सही नाम नहीं पता है, जिसे इतिहास का ज्ञान नहीं है वह इतिहास क्या रचेगा। (एजेंसी)