दोनों सदनों में नेता प्रतिपक्ष पर फैसला करेंगी सोनिया

लोकसभा और राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष के बारे में फैसला कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी करेंगी। पार्टी में एक राय यह भी है कि लोकसभा में विपक्ष के नेता की जिम्मेदारी सोनिया और राहुल गांधी में से कोई एक संभाले।

नई दिल्ली : लोकसभा और राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष के बारे में फैसला कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी करेंगी। पार्टी में एक राय यह भी है कि लोकसभा में विपक्ष के नेता की जिम्मेदारी सोनिया और राहुल गांधी में से कोई एक संभाले।
पार्टी महासचिव जनार्दन द्विवेदी ने बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा, ‘‘कांग्रेस संसदीय दल में चुनाव की परंपरा है। सोनिया गांधी के सीपीपी का अध्यक्ष चुन लिए जाने के बाद अब वह लोकसभा एवं राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष तथा मुख्य सचेतक की नियुक्ति कर सकती हैं।’’ कांग्रेस में एक धड़ा ऐसा है जो महसूस करता है कि लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष के लिए सोनिया या राहुल के नाम पर ही सहमति बन सकती है। इस पद के लिए कमलनाथ के नाम पर भी चर्चा हो रही है।
राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष के लिए पार्टी के वरिष्ठ नेता एके एंटनी और गुलाम नबी आजाद के नाम को लेकर कयास लगाए जा रहे हैं। पार्टी ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि राज्यसभा में नेता के पद को लेकर किसी बदलाव से पहले निवर्तमान प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से विचार-विमर्श किया जाएगा। फिलहाल मनमोहन सिंह ही राज्यसभा में पार्टी के नेता हैं। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.