दूतावास कर्मियों को बंधक बनाना चाहते थे आतंकी

अफगानिस्तान के हेरात में भारतीय वाणिज्य दूतावास पर हमला करने वाले चार सशस्त्र आतंकवादियों की योजना संभवत: वहां काम करने वाले कर्मचारियों को बंधक बनाने की थी क्योंकि सुरक्षा बलों ने उनके पास से बड़ी संख्या में हथियार और ड्राई फूट्र्स के पैकेट बरामद किए हैं।

नई दिल्ली : अफगानिस्तान के हेरात में भारतीय वाणिज्य दूतावास पर हमला करने वाले चार सशस्त्र आतंकवादियों की योजना संभवत: वहां काम करने वाले कर्मचारियों को बंधक बनाने की थी क्योंकि सुरक्षा बलों ने उनके पास से बड़ी संख्या में हथियार और ड्राई फूट्र्स के पैकेट बरामद किए हैं।
इंडो तिब्बतन बॉर्डर पुलिस (आईटीबीपी) के महानिदेशक ने कहा कि अर्धसैनिक बल के पास कई सामान्य अलर्ट हैं जो संकेत देते हैं कि उनके द्वारा रक्षा की जा रही भारतीय परिसंपत्तियां आतंकवादियों के निशाने पर हो सकती हैं। आईटीबीपी पर हेरात वाणिज्य दूतावास के अतिरिक्त अफगानिस्तान में अन्य मिशनों की सुरक्षा की जिम्मेदारी है।
आईटीबीपी प्रमुख सुभाष गोस्वामी ने कहा, ‘‘इसमें कोई शक नहीं कि आतंकवादी हथियारों से लैस थे। हमने एक आतंकवादी के पास से कुछ चीजें बरामद की हैं। आतंकवादियों को हमारे जवानों ने वाणिज्य दूतावास की परिधि में ही मार गिराया था और यह दर्शाता है कि उनके पास बड़ी संख्या में हथियार थे।’’
डीजी ने बताया कि उन्होंने मारे गए आतंकवादी के पास से एक एके-47, एक अंडर बैरल ग्रेनेड लांचर (यूबीजीएल), काफी संख्या में मैगजीन, चार हथगोले, 17 रॉकेट चालित ग्रेनेड (आरपीजी) और एक पैकेट ड्राई फ्रूट बरामद किए। हमले का अध्ययन कर रहे अधिकारियों ने बताया कि इस तरह अच्छी खासी संख्या में हथियारों और ड्राई फूट्र्स का बरामद किया जाना संकेत देता है कि हमलावर मिशन के कर्मचारियों को ‘बंधक’ बनाकर हालात को बिगाड़ना चाहते थे। उन्होंने कहा कि मारा गया आतंकवादी युवा था और हाथों के सहारे उसका वाणिज्य दूतावास की तकरीबन 12 फुट ऊंची दीवार पर चढ़ जाना दर्शाता है कि उसे इस तरह की कवायदों में ‘‘कमांडो’’ प्रशिक्षण हासिल था।
चार आतंकवादियों ने शुक्रवार तड़के ईरान सीमा से लगे पश्चिमी अफगान शहर में स्थित वाणिज्य दूतावास पर हमला किया। वाणिज्य दूतावास में दो इमारतें हैं। दोनों तरफ से हुई भीषण गोलीबारी में चारों आतंकवादी मारे गए। सभी राजनयिक एवं कर्मचारी सुरक्षित हैं।
गोस्वामी ने कहा काबुल में भारतीय दूतावास और जलालाबाद, मजार-ए-शरीफ और कंधार के अतिरिक्त हेरात में वाणिज्य दूतावास की सुरक्षा बढ़ा दी गई है और समूचे अफगानिस्तान में सभी भारतीय प्रतिष्ठानों को हाई अलर्ट कर दिया गया है।
उन्होंने कहा, ‘‘हम चौकस हैं। हमारी सहयोगी एजेंसियां अफगानिस्तान में हमारे खिलाफ तोड़-फोड़ की गतिविधियों के बारे में लगातार खुफिया सूचना मुहैया करा रही हैं। हमने अपनी सभी इकाइयों को सतर्क रहने को कहा है।’’ (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.