कश्मीरी छात्रों पर देशद्रोह का मुकदमा लिया वापस

मेरठ में पढ़ रहे करीब 60 कश्मीरी छात्रों पर हाल में भारत पर पाकिस्तानी क्रिकेट टीम की जीत का जश्न मनाने के आरोप में आज उत्तरप्रदेश पुलिस ने देशद्रोह का मुकदमा दर्ज किया। लेकिन देर रात इसे वापस ले लिया गया। छात्रों पर देशद्रोह का मामला दर्ज किए जाने से कश्मीर घाटी में भारी नाराजगी फैल गई।

मेरठ/श्रीनगर : मेरठ में पढ़ रहे करीब 60 कश्मीरी छात्रों पर हाल में भारत पर पाकिस्तानी क्रिकेट टीम की जीत का जश्न मनाने के आरोप में आज उत्तर प्रदेश पुलिस ने देशद्रोह का मुकदमा दर्ज किया। लेकिन देर रात इसे वापस ले लिया गया। छात्रों पर देशद्रोह का मामला दर्ज किए जाने से कश्मीर घाटी में भारी नाराजगी फैल गई।
जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने देशद्रोह के आरोप को अवांछनीय और ‘अस्वीकार्य रूप से कठोर दंड’ बताया और कहा कि इससे छात्रों का भविष्य खराब होगा और वे हमसे दूर होंगे। उन्होंने उत्तरप्रदेश सरकार से निर्णय को पलटने की अपील की। उन्होंने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के समक्ष यह मामला उठाया। छात्र परिणाम का अहसास किए बगैर ही अति उत्साह में चिल्लाए होंगे।
देशद्रोह के लिए न्यूनतम दंड तीन वर्ष की कैद और अधिकतम उम्रकैद है। देर रात उत्तर प्रदेश के प्रधान सचिव (गृह) नवनीत सहगल ने कहा कि राजद्रोह का मुकदमा वापस ले लिया गया है। मेरठ जिले के अधिकारियों ने स्वामी विवेकानंद सुभारती विश्वविद्यालय के इन छात्रों के आचरण की मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए हैं। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.