यूपीएससी अभ्यर्थियों का प्रदर्शन तेज, संसद कूच का किया प्रयास

सिविल सेवा अभ्यर्थियों द्वारा गुरुवार देर शाम शुरू हुआ आंदोलन शुक्रवार को और तेज हो गया। अभ्यर्थियों द्वारा सिविल सर्विसेज एप्टीट्यूड टेस्ट (सीसैट) के खिलाफ विरोध प्रदर्शन तेज किये जाने के बीच पुलिस ने उस समय अभ्यर्थियों को एहतियातन हिरासत में ले लिया जब उन्होंने संसद की ओर कूच करने का प्रयास किया।

यूपीएससी अभ्यर्थियों का प्रदर्शन तेज, संसद कूच का किया प्रयास

ज़ी मीडिया ब्यूरो

नई दिल्ली : सिविल सेवा अभ्यर्थियों द्वारा गुरुवार देर शाम शुरू हुआ आंदोलन शुक्रवार को और तेज हो गया। अभ्यर्थियों द्वारा सिविल सर्विसेज एप्टीट्यूड टेस्ट (सीसैट) के खिलाफ विरोध प्रदर्शन तेज किये जाने के बीच पुलिस ने उस समय अभ्यर्थियों को एहतियातन हिरासत में ले लिया जब उन्होंने संसद की ओर कूच करने का प्रयास किया।

प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने केंद्रीय सचिवालय मेट्रो स्टेशन के बाहर रोक दिया। वहां से उनमें से 300 प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया और उन्हें संसद मार्ग पुलिस थाने ले आयी। दो मेट्रो स्टेशनों केंद्रीय सचिवालय और उद्योग भवन को दोपहर 12.45 बजे के करीब बंद कर दिया गया था ताकि प्रदर्शनकारियों को संसद के पास पहुंचने से रोका जा सके। दोनों स्टेशनों को बाद में अपराह्न तीन बजे खोल दिया गया।

अतिरिक्त पुलिस आयुक्त नई दिल्ली एसबीएस त्यागी ने कहा, ‘हमने किसी भी प्रदर्शनकारी पर लाठीचार्ज नहीं किया और न्यूनतम बल प्रयोग किया। हमें उन्हें सड़क पर से हटाना पड़ा क्योंकि वे सड़क पर लेट गए थे। कुछ ने भागने का प्रयास किया लेकिन पकड़े गए और उन्हें संसद मार्ग पुलिस थाने पर रोककर रखा गया। छह लड़कियों सहित 300 प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया गया।’

आंदोलन में शामिल एक प्रदर्शनकारी ने पश्चिमोत्तर दिल्ली के मुखर्जी नगर क्षेत्र में आत्मदाह का प्रयास किया लेकिन क्षेत्र में गश्त कर रही पीसीआर वैन ने उसे बचा लिया। प्रदर्शनकारी की पहचान नीरज के रूप में की गई है। प्रदर्शन करने वाले यूपीएससी अभ्यर्थियों ने दावा किया है कि वर्तमान प्रारूप उन लोगों के साथ भेदभाव करता है जो अंग्रेजी भाषा में दक्ष नहीं हैं।

प्रदर्शन कर रहे एक छात्र ने कहा, ‘हम संसद की ओर जाना चाहते थे क्योंकि सरकार की ओर से कोई भी हमसे बातचीत करने के लिए नहीं आया। वर्तमान प्रारूप में इस बात की अधिक आशंका है कि सीसैट से उन लोगों के साथ भेदभाव होगा जो अंग्रेजी में दक्ष नहीं हैं।’ छात्र ने कहा, ‘हमें पूर्व में भरोसा दिया गया था लेकिन कुछ भी नहीं हुआ। कल हमें प्रवेशपत्र जारी कर दिये गए और 24 अगस्त को हमारी परीक्षा है। हम चाहते हैं कि तत्काल कुछ किया जाए।’

लंबे समय से सिविल सेवा एप्टीट्यूड टेस्ट :सीसैट: समाप्त करने की मांग कर रहे सिविल सेवा अभ्यर्थियों ने यूपीएससी द्वारा अगले महीने निर्धारित प्रारंभिक परीक्षा के लिए प्रवेशपत्र जारी करना शुरू करने के बाद कल रात उत्तर दिल्ली के बुराडी में मुख्य राजमार्ग बाईपास जाम कर दिया था। प्रदर्शनकारियों की पुलिस से झड़प भी हुई और उन्होंने पुलिस की एक जीप सहित कई वाहनों को आग लगा दी। छात्रों ने पथराव भी किया जिसमें 12 लोग घायल हो गए।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.