वाराणसी चुनाव: `हाथ` चुनाव चिह्न के साथ वोट डालने आए अजय राय

वाराणसी में कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान जारी है और बड़ी संख्या में लोग अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर रहे हैं। देश के सबसे चर्चित चुनावी मुकाबले में यहां दो बड़े नेताओं, भाजपा के नरेंद्र मोदी और आम आदमी पार्टी नेता अरविन्द केजरीवाल के बीच टक्कर है जबकि कांग्रेस की तरफ से अजय राय खड़े हैं।

वाराणसी : वाराणसी में कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान जारी है और बड़ी संख्या में लोग अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर रहे हैं। देश के सबसे चर्चित चुनावी मुकाबले में यहां दो बड़े नेताओं, भाजपा के नरेंद्र मोदी और आम आदमी पार्टी नेता अरविन्द केजरीवाल के बीच टक्कर है जबकि कांग्रेस की तरफ से अजय राय खड़े हैं।
राय ने मतदान के दौरान जो कुर्ता पहन रखा था उस पर कांग्रेस के चुनाव चिह्न ‘हाथ’ का बैज लगा रखा था। यह पूछे जाने पर कि जिस तरह गांधीनगर में मोदी के मामले में हुआ था क्या उसी तरह यह भी चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन नहीं है, राय ने कहा उम्मीदवार के तौर पर उन्हें पार्टी का चुनाव चिह्न लगाने का अधिकार है और ‘हाथ का चिह्न उनके दिल में है।’ उन्होंने यह भी कहा कि मोदी भाजपा का चुनाव चिह्न दिखा रहे थे जबकि उन्होंने इसे केवल लगाया है। उधर, बीजेपी ने इस घटना की शिकायत चुनाव आयोग से की है।
मतदान सुबह 7 बजे शुरू हो गया। सबसे पहले मतदान करने वालों में काशी के वर्तमान राजा अनंत नारायण सिंह और कांग्रेस उम्मीदवार अजय राय शामिल थे। दोनों ने रामनगर मतदान केंद्र पर वोट दिया। वाराणसी के मतदाताओं की संख्या करीब 16 लाख है।
नादेसर, रामनगर और बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय परिसर एवं शहर और इसके बाहरी इलाकों में स्थित गांवों के मुस्लिम बहुल इलाकों में लंबी कतारें देखी गयीं। इससे पिछले आम चुनाव में हुए मतदान से इस बार अधिक मतदान होने की उम्मीद दिख रही है। पिछले चुनाव में वाराणसी लोकसभा क्षेत्र में 42 प्रतिशत मतदान हुआ था।