अमर सिंह और पत्नी के पास 100 करोड़ की संपत्ति

फतेहपुर सीकरी से राष्ट्रीय लोकदल के उम्मीदवार के तौर पर लोकसभा चुनाव लड़ रहे अमर सिंह और उनकी पत्नी के पास करीब 100 करोड़ रुपये की संपत्ति है।

नई दिल्ली: फतेहपुर सीकरी से राष्ट्रीय लोकदल के उम्मीदवार के तौर पर लोकसभा चुनाव लड़ रहे अमर सिंह और उनकी पत्नी के पास करीब 100 करोड़ रुपये की संपत्ति है। चुनाव आयोग में दाखिल अपने हफलनामे में 58 वर्षीय सिंह ने 41.34 करोड़ रुपये की चल संपत्ति की घोषणा की है जिसमें करीब चार करोड़ रुपये का बैंक जमा, 11.60 करोड़ रुपये का निवेश शेयरों में, 6.27 करोड़ रपये के म्यूचुअल फंड और 6.04 करोड़ रुपये की बीमा पॉलिसी शामिल हैं। उन्होंने साझेदारी में एक कंपनी में 12.23 करोड़ रुपये का निवेश कर रखा है।
अमर सिंह के पास दो गाड़ियां लेक्सस और मारति स्विफ्ट हैं। उनके पास 8.68 लाख रुपये का सोना, लगभग 10.56 लाख रुपये के 28 किलोग्राम चांदी के बर्तन हैं। पूर्व सपा नेता ने 64.40 लाख रुपये कीमत के फर्नीचर, घड़ियां और पेंटिंग की घोषणा की है।
हलफनामे के अनुसार उनकी पत्नी के पास 21.95 करोड़ रपये की चल संपत्ति है जिसमें 5.74 करोड़ रुपये का सोना, साझेदारी में एक कंपनी में 5.63 करोड़ रपये का निवेश और 6.01 करोड़ रुपये की बीमा पॉलिसी आदि हैं। सिंह के पास 10 लाख रुपये नगद और उनकी पत्नी के पास पांच लाख रुपये हैं।
सिंह की अचल संपत्तियां 14.82 करोड़ रपये कीमत की हैं जिनमें बेंगलूर में एक व्यावसायिक भवन (मौजूदा बाजार मूल्य 6 करोड़ रुपये), नोएडा सेक्टर-44 में गैर-कृषि भूमि और लखनउ के गोमती नगर इलाके में आवासीय भवन है। उनकी पत्नी के नाम 18.11 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है। अमर सिंह को साल 2010 में समाजवादी पार्टी में विरोधी गतिविधियों के आरोप में पार्टी से निष्कासित कर दिया गया था। उनके साथ रामपुर से लोकसभा सदस्य जया प्रदा को भी सपा ने निकाल दिया था। निर्दलीय राज्यसभा सदस्य सिंह पिछले महीने जया प्रदा के साथ अजित सिंह की रालोद में शामिल हो गये थे।
जया प्रदा भी उत्तर प्रदेश के बिजनौर से रालोद की टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ रहीं हैं। उन्होंने 22.63 करोड़ रुपये की संपत्ति की घोषणा की है जिसमें 2.89 करोड़ रुपये की चल संपत्ति और 19.74 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.