आनंदी बेन पटेल हो सकती हैं गुजरात की नई मुख्‍यमंत्री, 21 मई को होगा फैसला
Advertisement

आनंदी बेन पटेल हो सकती हैं गुजरात की नई मुख्‍यमंत्री, 21 मई को होगा फैसला

गुजरात में नरेंद्र मोदी का उत्‍तराधिकारी चुनने की कवायद तेज हो गई है। लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को मिली भारी जीत के बाद मोदी अब देश के अगले प्रधानमंत्री बनने की राह पर है। ऐसे में गुजरात के मुख्‍यमंत्री की कुर्सी खाली हो जाएगी। इसी के मद्देनजर गुजरात के नए मुख्‍यमंत्री का चुनने की प्रक्रिया तेज हो गई है और बीजेपी के पर्यवेक्षक ओम माथुर रविवार को गुजरात पहुंच गए।

fallback

ज़ी मीडिया ब्‍यूरो/बिमल कुमार

अहमदाबाद/नई दिल्‍ली : गुजरात में नरेंद्र मोदी का उत्‍तराधिकारी चुनने की कवायद तेज हो गई है। लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को मिली भारी जीत के बाद मोदी अब देश के अगले प्रधानमंत्री बनने की राह पर है। ऐसे में गुजरात के मुख्‍यमंत्री की कुर्सी खाली हो जाएगी। इसी के मद्देनजर गुजरात के नए मुख्‍यमंत्री का चुनने की प्रक्रिया तेज हो गई है और बीजेपी के पर्यवेक्षक ओम माथुर रविवार को गुजरात पहुंच गए।
चुनाव का नतीजा आने के बाद से मोदी का उत्तराधिकारी तेजी से तलाशा जा रहा है। अटकलें पहले से थीं कि मोदी के देश के प्रधानमंत्री बनने पर उनकी गुड लिस्ट में सबसे ऊपर आने वाली गुजरात की राजस्व मंत्री आनंदी बेन पटेल गुजरात की नई मुख्यमंत्री हो सकती हैं। आनंदी बेन पटेल के जिम्‍मे गुजरात का जिम्‍मा सौंपा जा सकता है और वह इसकी सबसे प्रबल दावेदारों में से एक हैं।
गुजरात के नए मुख्यमंत्री पद के लिए चार-पांच बड़े नाम की चर्चा जोरों पर थी। लेकिन अनंदी बेन पटेल का नाम हमेशा शीर्ष पर ही रहा। सूत्रों के मुताबिक संसदीय बोर्ड ने भी आनंदी बेन पटेल के नाम पर मुहर लगा दी है। आपको बता दें कि आनंदी बेन पटेल हमेशा से नरेंद्र मोदी की गुड लिस्ट में रही हैं। उन्होंने गुजरात में विकास से जुड़े कई बड़े और काबिले तारीफ काम किए हैं। इस स्थिति में पूरी उम्मीद है कि गुजरात की नई सीएम आनंदी बेन पटेल ही होंगी। मौजूदा गुजरात सरकार में आनंदी बेन पटेल राजस्व मंत्री हैं।
सूत्रों की माने तो संसदीय बोर्ड की बैठक में आनंदी बेन पटेल के नाम पर मुहर लग चुकी है। अब मोदी के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद आनंदी बेन पटेल को गुजरात का मुख्यमंत्री बना दिया जाएगा। बस औपचारिकता ही बाकी है। 21 मई को नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने वाले हैं और इसी दिन अनंदी बेन को गुजरात का नया मुख्यमंत्री घोषित कर दिया जाएगा।
गौर हो कि गुजरात में मुख्यमंत्री मोदी के उत्तराधिकारी की चयन प्रकिया की निगरानी के लिए भारतीय जनता पार्टी ने पार्टी महासचिव थावरचंद गहलोत को पर्यवेक्षक नियुक्त किया है जबकि महासचिव तथा गुजरात के प्रभारी ओम माथुर उनका सहयोग करेंगे। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने शनिवार को पार्टी की सर्वोच्च संस्था केन्द्रीय संसदीय बोर्ड की बैठक के बाद इन निर्णयों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि गुजरात में मोदी का उत्तराधिकारी चुनने के लिए विधायक दल की बैठक होगी और गहलोत तथा ओम माथुर इसमें पर्यवेक्षक के तौर पर भाग लेंगे। हालाकि उन्होंने बैठक की तारीख के बारे में जानकारी नहीं दी। लोकसभा चुनाव में पार्टी को स्पष्ट बहुमत मिलने के बाद मोदी का प्रधानमंत्री बनना तय है इसलिए वे गुजरात के मुख्यमंत्री का पद छोड़ देंगे।

Trending news