भारतीय चुनावों में गहरी रूचि ले रहे हैं बान की मून

संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून भारत में आज से शुरू हुए आम चुनावों में गहरी रूचि दिखा रहे हैं और उन्हें उम्मीद है कि विश्व में सबसे बड़े लोकतंत्र के रूप में माने जाने वाले भारत में ये चुनाव शांतिपूर्ण और सफलतापूर्वक सम्पन्न होंगे।

संयुक्त राष्ट्र : संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून भारत में आज से शुरू हुए आम चुनावों में गहरी रूचि दिखा रहे हैं और उन्हें उम्मीद है कि विश्व में सबसे बड़े लोकतंत्र के रूप में माने जाने वाले भारत में ये चुनाव शांतिपूर्ण और सफलतापूर्वक सम्पन्न होंगे।
बान के प्रवक्ता फरहान हक से जब विश्व के सबसे गणतंत्र में हो रहे चुनाव को लेकर पूछा गया तब उन्होंने बताया, महासचिव भारतीय चुनाव पर नजर बनाए हुए हैं, वे उनमें गहरी रूचि ले रहे हैं। निश्चित तौर पर यह दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र का सबसे बड़ा चुनाव है। हमें उम्मीद है कि यह शांतिपूर्ण और सफलता पूर्वक सम्पन्न होगा। चुनाव के पहले चरण के तहत आज देश के पूर्वोत्तर क्षेत्र में मतदान हुआ।
दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश में हो रहे चुनाव में आगामी पांच हफ्तों में 81.5 करोड़ पंजीकृत मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे जो नौ चरणों में 12 मई को सम्पन्न होगा। 16 मई तक चुनाव परिणाम आएंगे जिसमें यह तय होगा कि देश की नई सरकार का मुखिया कौन होगा। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.