`कांग्रेस ने बच्चे का जन्म कराया, मां को मार दिया`

तेलंगाना के लोगों से भावनात्मक रिश्ता जोड़ने का प्रयास करते हुए नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कांग्रेस पर अलग राज्य बनाने की प्रक्रिया में ‘तेलुगु अस्मिता’ की हत्या करने तथा पूर्व प्रधानमंत्री पी वी नरसिम्हा राव की विरासत मिटा देने का आरोप लगाया।

निजामाबाद/महबूबनगर (आंध्र प्रदेश) : तेलंगाना के लोगों से भावनात्मक रिश्ता जोड़ने का प्रयास करते हुए नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कांग्रेस पर अलग राज्य बनाने की प्रक्रिया में ‘तेलुगु अस्मिता’ की हत्या करने तथा पूर्व प्रधानमंत्री पी वी नरसिम्हा राव की विरासत मिटा देने का आरोप लगाया।
सीमांध्र और तेलंगाना में आगामी विधानसभा एवं लोकसभा के लिये भाजपा और तेलुगु देशम पार्टी :तेदेपा: के बीच गठबंधन होने के बाद भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार मोदी ने पहली बार महबूबनगर में तेदेपा प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू के साथ मंच साझा किया।
निजामाबाद, करीमनगर और महबूबनगर में चुनावी रैलियों को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा, ‘‘कांग्रेस ने तेलंगाना राज्य का गठन कुछ इस तरह किया कि उसने तेलुगु अस्मिता, भाषा, संस्कृति तथा परंपरा को ही मार डाला। यह ऐसे है जैसे एक डाक्टर ने बच्चे का जन्म तो करवाया लेकिन उसकी मां को ही मार डाला.... उसने तेलंगाना को अनाथ बना दिया।’’
कांग्रेस और तेलंगाना राष्ट्र समिति का नाम लिए बगैर उन्होंने कहा, ‘‘वे नये राज्य के गठन का श्रेय नहीं ले सकते क्योंकि यह मांग लोगों के बलिदान के बाद ही मानी गयी। तेलंगाना बनाना भाजपा का फैसला था। हमने इसे कभी गोपनीय नहीं रखा।’’ उन्होंने कहा, ‘‘पृथक राज्य के लिए 1100 लोगों ने अपनी जान (पृथक राज्य आंदोलन के दौरान) कुर्बान कर दी। कुछ ने आत्मदाह कर लिया तो कुछ ने गोलियां खाई और इस संघर्ष को जिंदा रखा। यह कांग्रेस पार्टी का पाप है।’’
मोदी ने कहा कि आगामी चुनाव में गलत मतदान करना उन 1100 लोगों के बलिदान को नजरअंदाज करना है जिन्होंने अपनी जान दे दी और उनकी माताओं के घावों पर नमक छिड़कना जैसा है। उन्होंने लोगों से भाजपा-तेदेपा गठबंधन के उम्मीदवारों के पक्ष में वोट डालने की अपील करते हुए कहा, ‘‘मैं तेलंगाना के भविष्य की जिम्मेदारी लेने आया हूं।’’
उन्होंने कहा, ‘‘गुजरात के सूरत में तेलंगाना के तीन लाख से अधिक लोग रहते हैं। मुझे तेलंगाना के लोगों का ख्याल रखने का अनुभव है। केंद्र और राज्य दोनों जगह भाजपा के पक्ष में वोट दीजिए और आपके दोनों ही हाथों में लड्डू हो सकते हैं।’’ मोदी ने आरोप लगाया कि कांग्रेस के मन में आंध्रप्रदेश और तेलंगाना के प्रति द्वेषभावना है। उन्होंने याद किया कि कैसे तत्कालीन महासचिव राजीव गांधी ने हैदराबाद हवाई अड्डे पर आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री टी अंजैया का कथित रूप से अपमान किया था।
नरसिम्हा राव की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘देश बतौर प्रधानमंत्री उनके कार्यकाल को अच्छा मानता है, लेकिन गांधी परिवार ने उनकी विरासत मिटा दी क्योंकि उसके मन में आंध्रप्रदेश के प्रति द्वेष की भावना है। उनके देहांत के इतने सालों बाद आज भी वे उनकी जयंती एवं पुण्यतिथि पर श्रद्धाजंलि नहीं देते।’’ भाजपा नेता ने कहा, ‘‘कांग्रेस दस सालों से सत्ता में है और सैकड़ों परियोजनाएं शुरू की लेकिन राव की विरासत का कोई जिक्र नहीं है।’’
हाल ही में मोदी के प्रति अपना समर्थन व्यक्त करने वाले तेलुगु फिल्म स्टार पवन कल्याण ने निजामाबाद में उनके साथ मंच साझा किया। भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार ने कहा, ‘‘यदि देश में उनके (कल्याण) जैसे युवा होंगे तो तेलुगु अस्तित्व कभी नहीं मिटेगा।’’ उन्होंने कहा, ‘‘अन्य राज्यों के लोग पांच साल के लिए अपनी सरकार चुनते हैं लेकिन तेलंगाना की जनता को अगले 100 साल ध्यान में रखना होगा... आपको 100 सालों के भविष्य के लिए अपने आप को आश्वस्त करना है। आपको तय करना कि आप किस तरह का तेलंगाना चाहते हैं।’’ कांग्रेस और टीआरएस पर करारा प्रहार करते हुए मोदी ने लोगों को नये राज्य में वंशवादी राजनीति पनपने को लेकर चेताया।
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी एवं उपाध्यक्ष राहुल गांधी की ओर परोक्ष रूप से इशारा करते हुए मोदी ने कहा, ‘‘मां-बेटे की सरकार ने देश को बर्बाद कर डाला।’’ उन्होंने के चंद्रशेखर राव की ओर इशारा करते हुए कहा, ‘‘अब तेलंगाना में पिता एवं बेटी.. चाचा और भतीजा की सरकार बनाने के सपने पाले जा रहे हैं।’’ मोदी ने कहा कि आतंकवादियों के हाथों जितने सुरक्षाकर्मी शहीद हुए, उससे कहीं ज्यादा किसानों ने आत्महत्या की। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.