प्रवीण तोगड़िया के ‘घृणापूर्ण भाषण’ पर मचा सियासी तूफान, जांच शुरू

चुनाव आयोग के आदेश का पालन करते हुए भावनगर पुलिस ने विश्व हिंदू परिषद प्रमुख प्रवीण तोगड़िया की ओर से दिए गए कथित घृणापूर्ण भाषण की जांच शुरू कर दी है। इसमें उन्होंने कथित रूप से कहा था कि मुस्लिमों को हिन्दू बहुल इलाकों में संपत्ति खरीदने से रोका जाना चाहिए।

ज़ी मीडिया ब्‍यूरो
भावनगर/नई दिल्‍ली: चुनाव आयोग के आदेश का पालन करते हुए भावनगर पुलिस ने विश्व हिंदू परिषद प्रमुख प्रवीण तोगड़िया की ओर से दिए गए कथित घृणापूर्ण भाषण की जांच शुरू कर दी है। इसमें उन्होंने कथित रूप से कहा था कि मुस्लिमों को हिन्दू बहुल इलाकों में संपत्ति खरीदने से रोका जाना चाहिए। वहीं, कांग्रेस ने इस मामले में हमलावर रुख रखते हुए यह सवाल उठाया है कि अब तक प्रवीण तोगडि़या के खिलाफ कार्रवाई क्‍यों नहीं की गई है।

गौर हो कि विवादित बयान देने पर प्रवीण तोगड़िया पर प्राथमिकी दर्ज की गई है। तोगड़िया ने कहा है कि हिंदू बाहुल्य इलाकों में मुस्लिमों को संपत्ति खरीदने से रोका जाना चाहिए। भावनगर के पुलिस अधीक्षक मनिन्दर सिंह पवार ने बताया कि हमने विश्व हिंदू परिषद प्रमुख प्रवीण तोगड़िया द्वारा दिए गए कथित घृणापूर्ण भाषण की जांच शुरू कर दी है। शहर पुलिस उस समय हरकत में आई जब चुनाव आयोग ने तोगड़िया के भाषण की रिकार्डिंग मंगायी और पुलिस से मामले की जांच करने को कहा।
पवार ने कहा कि खबरों को देखने के बाद चुनाव आयोग ने हमसे कहा कि तोगड़िया के खिलाफ आरोप यदि सत्य हैं तो कार्रवाई रिपोर्ट सौंपी जाए। लिहाजा मैंने जांच के आदेश दे दिए हैं और भावनगर शहर की बी डिवीजन पुलिस से कहा है कि उस भाषण की सीडी हासिल की जाए। बहरहाल, हमें अभी तक सीडी नहीं मिली है। उन्होंने कहा कि सीडी के अलावा हम अन्य साक्ष्य एकत्र कर रहे जैसे कि सोसाइटी के निवासियों के बयान। यदि हमें पर्याप्त सबूत मिले तो भारतीय दंड संहिता के तहत तोगड़िया के खिलाफ मामला दर्ज किया जाएगा।
उधर, हिन्दू-बहुल इलाकों में मुस्लिमों के संपत्ति खरीदने पर रोक संबंधी विहिप अध्यक्ष प्रवीण तोगड़िया के कथित बयान पर राजनीतिक तूफान खड़ा हो गया है और भाजपा के विभिन्न विरोधी दलों के बीच एक सहयोगी पार्टी ने भी इसकी तीखी आलोचना की है वहीं चुनाव आयोग ने उनके भाषण की रिकार्डिंग मांगी है। उधर, कांग्रेस ने आज चुनाव आयोग से संपर्क कर तोगड़िया के खिलाफ उनकी ‘राष्ट्रविरोधी एवं भड़काऊ’ टिप्पणी को लेकर कठोर कार्रवाई करने की मांग की। पार्टी ने कहा कि यह टिप्पणी चुनाव में नरेंद्र मोदी एवं भाजपा को मदद पहुंचाने के मकसद से की गई थी।
भाजपा प्रवक्ता प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि अगर कथित टिप्पणियां :तोगड़िया की: सही हैं तो हम उनकी पूरी तरह से निंदा करते हैं। यह भाजपा की राय नहीं है। इस संबंध में चुनाव आयोग जो भी फैसला करता है, गुजरात सरकार मानने के लिए बाध्य है। तोगड़िया ने भावनगर, गुजरात में कथित तौर पर कहा कि मुस्लिमों द्वारा यह गांवों और पूरे भारत भर में किया जा रहा है। उनकी रणनीति अच्छी कीमत पर एक घर खरीदने की और फिर काफी कम कीमतों पर हिन्दुओं की संपत्ति खरीदने की है, इसे रोकने के दो तरीके हैं। सरकार अशांत क्षेत्र कानून लागू करे। आप सरकार पर अशांत क्षेत्र कानून लागू करने का दबाव बनाइए जैसा अहमदाबाद जैसे शहरों में है। तोगड़िया ने कथित तौर पर यह भी कहा कि हिन्दुओं की रक्षा के लिए, किसी पर दबाव बनाना सही है। मैं ऐसा पहले कर चुका हूं और बजरंग दल के पोस्टर का इस्तेमाल कर लंबे समय तक एक घर अपने कब्जे में रखा। (एजेंसी इनपुट के साथ)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.