`हनीमून` वाले बयान पर रामदेव ने मांगी माफी, कहा-बयान को गलत अर्थों में लिया गया

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को लेकर दिए गए अपने `हनीमून` बयान पर योगगुरु बाबा रामदेव चौतरफा घिरते जा रहे हैं, भारतीय जनता पार्टी ने भी उनके इस बयान की आलोचना की है। भाजपा की ओर से समर्थन न मिलने पर रामदेव ने अपने बयान से पलटते हुए माफी मांग ली है।

ज़ी मीडिया ब्यूरो/आलोक कुमार राव

नई दिल्ली : कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को लेकर दिए गए अपने `हनीमून` बयान पर योगगुरु बाबा रामदेव चौतरफा घिरते जा रहे हैं, भारतीय जनता पार्टी ने भी उनके इस बयान की आलोचना की है। भाजपा की ओर से समर्थन न मिलने पर रामदेव ने अपने बयान से पलटते हुए माफी मांग ली है।
भाजपा के वरिष्ठ नेता यशवंत सिन्हा ने शनिवार को मीडियाकर्मियों से बातचीत में कहा, `रामदेवजी ने अपना बयान वापस ले लिया है और इस मामले में प्राथमिकी दर्ज हो चुकी है। लेकिन यह बेहतर होता कि उन्होंने इस तरह के शब्दों का इस्तेमाल नहीं किया होता।`
योगगुरु बाबा रामदेव ने शुक्रवार को कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी पर हमला बोलते हुए कहा है कि राहुल `पिकनिक और हनीमून` के लिए दलितों के घर जाते हैं। लखनऊ में एक कार्यक्रम के दौरान रामदेव ने राहुल पर यह विवादित टिप्पणी की। रामदेव लोकसभा चुनाव 2014 के लिए भाजपा का समर्थन कर रहे हैं। रामदेव ने कहा कि वह और भाजपा के पीएम पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी `फकीर` हैं जबकि राहुल अपनी शादी के लिए एक लड़की तक नहीं ढूंढ़ पाए हैं।
योगगुरु ने इसके आगे जाते हुए कहा कि सोनिया गांधी को लगता है कि विदेशी से शादी करने पर राहुल को पीएम बनने में मुश्किल आएगी इसलिए वह चाहती हैं कि राहुल पहले पीएम बन जाएं और उसके बाद किसी बाहरी से शादी करें।
रामदेव ने कहा, `राहुल `देसी` लड़की से शादी नहीं करना चाहते। हालांकि वह पिकनिक और हनीमून के लिए दलितों के घर जाना पसंद करते हैं। राहुल ने यदि किसी खास समुदाय की लड़की से शादी की होती तो केवल वह लड़की ही धनवान नहीं बनती बल्कि राहुल भी पीएम बन जाते।`
वहीं, अपने बयान पर बवाल मचने पर रामदेव ने आज दावा किया कि उन्होंने नकारात्मक संदर्भ में बयान नहीं दिया था और न ही उनकी मंशा दलितों का अपमान करने की थी।
रामदेव ने कहा, `लोगों ने मेरे `हनीमून` बयान को गलत तरीके से ले लिया। मेरी मंशा दलितों का अपमान करने की नहीं थी।` एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक रामदेव ने अपने `हनीमून` बयान को वापस ले लिया है और माफी मांग ली है। इसके पहले, इस बयान को लेकर रामदेव के खिलाफ लखनऊ के महानगर पुलिस स्टेशन में प्राथमिकी दर्ज कराई गई।
भाजपा प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन ने यहां संवाददाताओं के सवालों के जवाब में कहा, ‘‘रामदेव संत हैं। जब वह हनीमून जैसे शब्द का चयन करते हैं, जो अंग्रेजी का है तो परिप्रेक्ष्य समझना चाहिए और इसके गलत मायने नहीं निकालने चाहिए।’’ उन्होंने कहा कि रामदेव द्वारा कहे गये शब्द का वह मतलब जरा भी नहीं है, जैसा कांग्रेस नेता अपनी धारणा के हिसाब से देख रहे हैं।
एक अन्य भाजपा नेता उदित राज, जो खुद दलित हैं, ने कहा कि रामदेव ने दलितों के खिलाफ कुछ गलत नहीं कहा है और दलितों के प्रति उनकी भावना गलत नहीं है ।
उन्होंने कहा कि हनीमून शब्द अलग अलग परिप्रेक्ष्यों में देखा जाता है। पार्टियों, लोगों के बीच हनीमून होता है और कारोबारी समुदाय के लिए भी इसका इस्तेमाल होता है। इसका इस्तेमाल यह कहने के लिए भी किया जाता है कि (अरविन्द) केजरीवाल का हनीमून खत्म हो गया। इसे इसी परिप्रेक्ष्य में देखना चाहिए और रामदेव के शब्दों का कोई गलत अर्थ नहीं निकालना चाहिए।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.