मेघालय में दो सीटों के लिए कल होगा मतदान

मेघालय में बुधवार को दो लोकसभा सीटों के लिए मतदान होगा जिसमें एनपीपी प्रमुख पीए संगमा, कांग्रेस के मौजूदा सांसद विन्सेंट पाला, पूर्व छात्र नेता पॉल लिंग्दोह और चर्च नेता पी बीएम बसियावमोइत सहित 10 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा।

शिलांग : मेघालय में बुधवार को दो लोकसभा सीटों के लिए मतदान होगा जिसमें एनपीपी प्रमुख पीए संगमा, कांग्रेस के मौजूदा सांसद विन्सेंट पाला, पूर्व छात्र नेता पॉल लिंग्दोह और चर्च नेता पी बीएम बसियावमोइत सहित 10 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा।
शिलांग सीट पर बहुकोणीय मुकाबले में सत्तारूढ कांग्रेस, यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी और दो क्षेत्रीय पार्टियों द्वारा समर्थित एक निर्दलीय उम्मीदवार हैं। वहीं, तूरा सीट पर सत्तारूढ कांग्रेस को पीए संगमा के नेतृत्व वाली नेशनल पीपुल्स पार्टी से चुनौती मिल रही है।
पीए संगमा ने 10 में से आठ बार इस सीट पर फतह हासिल की है जबकि कांग्रेस को 1977 और 2009 के बीच सात बार शिलांग सीट पर जीत मिली। 1996 के बाद से कांग्रेस उम्मीदवार ने लगातार शिलांग सीट पर जीत हासिल की है। 2562 मतदान केंद्रों में 343 को संवेदनशील घोषित किया गया है जिसमें 85 प्रतिशत सीट उग्रवाद प्रभावित गारो हिल्स इलाके में है और इसे अति संवेदनशील घोषित किया गया है। बांग्लादेश के साथ लगी अंतरराष्ट्रीय सीमा और असम के साथ अंतर राज्यीय सीमा के करीब के मतदान केंद्रों को भी संवेदनशील घोषित किया गया है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.