close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

एच7एन9 के इलाज में मिली बड़ी सफलता

चीनी वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि उन्होंने मानव रक्त में उस प्रोटीन को खोज निकाला है जो एच7एन9 को खत्म करने में मददगार साबित हो सकता है।

बीजिंग : चीनी वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि उन्होंने मानव रक्त में उस प्रोटीन को खोज निकाला है जो एच7एन9 को खत्म करने में मददगार साबित हो सकता है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार मंगलवार को नेचर कम्यूनिकेशन में छपे एक लेख में बताया गया है कि एच7एन9 से ग्रसित लोगों में एंग्योटेनिज्म-2 की अधिकता हो जाती है जो उनके गिरते स्वास्थ्य के बारे में सटीक जानकारी देने में मददगार होगी।
एंग्योटेनिज्म-2 मानव शरीर में पाया जाने वाला एक प्रकार का प्रोटीन है जो हृदय, किडनी आदि में रक्त संचार और बल्ड प्रेशर को नियत्रिंत करने का काम करता है। चाइनीज एकेडमी ऑफ इंजिनीयरिंग के शोधकर्ता और एच7एन9 के इलाज पर शोध कर रहे ली लांजुआन ने बताया की एंग्योटेनिज्म -2 से जुड़ी नई जानकारी मिलने के बाद इस बीमारी के इलाज पर काम करने के लिए एक नई दिशा मिली है।
एंग्योटेनिज्म और एच7एन9 के बारे में और जानकारी इकट्ठा करने के लिए चीन के विभिन्न शहरों से 47 मरीजों के नमूने लिए गए हैं। एज7एन9 से जुड़ा पहला केस मार्च 2013 में चीन में मिला था। यह वायरस मानव शरीर में कई अन्य बीमारियों को जन्म देता है। इसमें सांस संबंधी बीमारी प्रमुख है। चीन में अब तक 200 से ज्यादा एच7एन9 के मरीज पाए जा चुके हैं। (एजेंसी)