दिल्ली के छात्रों ने किया कमाल, ढूंढ़ निकाले 2 क्षुद्रग्रह
Advertisement

दिल्ली के छात्रों ने किया कमाल, ढूंढ़ निकाले 2 क्षुद्रग्रह

दिल्ली के विद्यालयों में पढ़ने वाले चार छात्रों ने दो अज्ञात क्षुद्रग्रह खोजे हैं जिन्हें पेरिस स्थित इंटरनेशनल एस्ट्रोनॉमिकल यूनियन द्वारा बनाई गई सूची में शामिल किये जाने की तैयारी है।

दिल्ली के छात्रों ने किया कमाल, ढूंढ़ निकाले 2 क्षुद्रग्रह

नई दिल्ली : दिल्ली के विद्यालयों में पढ़ने वाले चार छात्रों ने दो अज्ञात क्षुद्रग्रह खोजे हैं जिन्हें पेरिस स्थित इंटरनेशनल एस्ट्रोनॉमिकल यूनियन द्वारा बनाई गई सूची में शामिल किये जाने की तैयारी है।

चिन्मय विद्यालय के आर्यन मिश्र और कीर्ति वर्धन कक्षा नौ के छात्र हैं जबकि अक्षत शर्मा और क्षितिज जिंदल बाल भारती पब्लिक विद्यालय में कक्षा 11वीं के छात्र हैं। इन सभी को राष्ट्रव्यापी क्षुद्रग्रह खोज अभियान के दौरान पृथ्वी के पास पिंड खोजने का मौका मिला।

यह खोज वैश्विक रूप से इंटरनेशनल एस्ट्रोनामिकल सर्च कोलाबोरेशन (आईएएससी) और भारत में स्पेस संस्था द्वारा चलाया गया। स्पेस दिल्ली में कार्यरत एक संस्था है जो विज्ञान और खगोल विज्ञान को लोकप्रिय बनाने के लिए कार्य करती हैं और क्षुद्रग्रह की खोज के लिए छात्रों और शौकिया खगोलविदें को प्रशिक्षण मुहैया कराती है।

स्पेस के एक अधिकारी ने कहा, ‘एक बार खोजों के फिर से पुष्टि होने के बाद छात्रों को क्षुद्रग्रहों के नाम रखने का मौका मिलेगा।’ आर्यन मिश्र और कीर्ति वर्धन द्वारा खोजे गए क्षुद्रग्रह को ‘201400372’ नामित किया गया है जबकि बाल भारती पब्लिक स्कूल के अक्षत शर्मा और क्षितिज जिंदल को ‘20140यू6’ नामित किया गया है।

Trending news