चार नए आकाशगंगा समूहों की खोज
Advertisement

चार नए आकाशगंगा समूहों की खोज

वैज्ञानिकों ने पृथ्वी से करीब 10 अरब प्रकाशवर्ष दूर चार नये आकाशगंगा समूहों की खोज की है और प्रत्येक समूह में हजारों अलग अलग अकाशगंगाएं होने की संभावना है।

लंदन : वैज्ञानिकों ने पृथ्वी से करीब 10 अरब प्रकाशवर्ष दूर चार नये आकाशगंगा समूहों की खोज की है और प्रत्येक समूह में हजारों अलग अलग अकाशगंगाएं होने की संभावना है। इम्पीरियल कालेज लंदन के नेतृत्व में अंतरराष्ट्रीय खगोलविदें के एक दल ने पहले की गई खोजों से कहीं अधिक दूर आकाशगंगा समूहों की पहचान करने के लिए यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के दो उपग्रहों प्लैंक और हर्षेल से प्राप्त डेटा को जोड़ने के एक नये तरीके का इस्तेमाल किया।
अनुसंधानकर्ताओं का मानना है कि इस तकनीक का इस्तेमाल करके करीब दो हजार और समूहों की पहचान की जा सकती है। इससे यह और अधिक विस्तृत तरीके से समझा जा सकेगा कि आकाशगंगा समूहों का निर्माण कैसे होता है। आकाशगंगा समूह अंतरिक्ष में सबसे बड़े पिंड हैं जिसमें सैकड़ों से हजारों आकाशगंगाएं होती हैं जो कि आपस में गुरूत्वाकषर्ण बल से बंधी रहती हैं।
जिन चार आकाशगंगा समूहों की पहचान हुई है उनमें से सबसे दूर आकाशगंगा का प्रकाश हम तक पहुंचने में 10 अरब वर्ष से अधिक का समय लगा। इसका मतलब है कि अनुसंधानकर्ता जो समूह देख रहे हैं वह तब का देख रहे हैं जब वह मात्र तीन अरब वर्ष का था। (एजेंसी)

Trending news