close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

रोजाना तीन घंटे स्मार्टफोन पर बिताते हैं भारतीय

भारतीय उपभोक्ता अपने स्मार्टफोन पर प्रतिदिन औसतन तीन घंटे बिताते हैं और 25 प्रतिशत उपभोक्ता अपने फोन दिन में 100 से अधिक मर्तबा चेक करते हैं। यह जानकारी एक अध्ययन में मंगलवार को सामने आई है।

 रोजाना तीन घंटे स्मार्टफोन पर बिताते हैं भारतीय

नई दिल्ली : भारतीय उपभोक्ता अपने स्मार्टफोन पर प्रतिदिन औसतन तीन घंटे बिताते हैं और 25 प्रतिशत उपभोक्ता अपने फोन दिन में 100 से अधिक मर्तबा चेक करते हैं। यह जानकारी एक अध्ययन में मंगलवार को सामने आई है।

यह अध्ययन अप्रैल-जून 2014 में भारत के 18 शहरों में 4,000 स्मार्टफोन उपभोक्ताओं के बीच किया गया था। अध्ययन में कहा गया है कि पिछले दो वर्षों के दौरान भारत में एप उपयोग में 57 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और स्मार्टफोन पर उपभोक्ताओं द्वारा बिताए जा रहे समय के मामले में 20 प्रतिशत वृद्धि हुई है। स्मार्टफोन पर खर्चे गए समय का एक-तिहाई हिस्सा एप के लिए है और यह रुझान जारी रहने की संभावना है।

अध्ययन में कहा गया है कि ज्यादातर नए उपभोक्ता स्मार्टफोन सोशल और चैट एप के लिए खरीदते हैं। हालांकि 40 प्रतिशत परिपक्व स्मार्टफोन उपभोक्ताओं का कहना है कि वे अब सामाजिक उद्देश्यों के लिए स्मार्टफोन का उपयोग नहीं करते। कम से कम 24 प्रतिशत स्मार्टफोन उपयोगकर्ता व्हाट्सएप और वीचैट जैसे मोबाइल एप का उपयोग कारोबारी उद्देश्य के लिए करते हैं और अपने उत्पाद व सेवाएं बेचते हैं तथा नए उपभोक्ताओं तक अपनी पहुंच बनाते हैं।

एक अधिकारी ने कहा कि मोबाइल ब्राडबैंड बिहेवियर में परिपक्वता एक महत्वपूर्ण पहलू है। परिपक्व उपयोगकर्ता नए उपयोगकर्ताओं की तुलना में दोगुना डेटा उपभोग करते हैं। चूंकि उपभोक्ता अपनी रुचि और जरूरतों के अनुकूल अधिक एप और सेवाएं ढूंढ़ते हैं, लिहाजा मोबाइल ब्रॉडबैंड का उपयोग बढ़ रहा है।