अंतरिक्ष में बड़ी आकाशगंगा छोटी को खुद में समाहित कर लेती है
Advertisement

अंतरिक्ष में बड़ी आकाशगंगा छोटी को खुद में समाहित कर लेती है

सिर्फ हमारी दुनिया में ही बड़ी मछलियां छोटी मछलियों को नहीं निगलतीं, बल्कि यह एक ऐसी प्राकृतिक व्यवस्था है जिससे अंतरिक्ष की आकाशगंगाएं भी अछूती नहीं हैं। अंतरिक्ष में बड़ी आकाशगंगा छोटी को समाहित कर लेती हैं। खगोलविदों ने एक अंतरिक्षीय दैत्य की निगलने की आदतों का अध्ययन करने के दौरान पाया कि किस तरह बड़ी आकाशगंगा छोटी को अपने में समाहित कर लेती हैं।

अंतरिक्ष में बड़ी आकाशगंगा छोटी को खुद में समाहित कर लेती है

मेलबर्न: सिर्फ हमारी दुनिया में ही बड़ी मछलियां छोटी मछलियों को नहीं निगलतीं, बल्कि यह एक ऐसी प्राकृतिक व्यवस्था है जिससे अंतरिक्ष की आकाशगंगाएं भी अछूती नहीं हैं। अंतरिक्ष में बड़ी आकाशगंगा छोटी को समाहित कर लेती हैं। खगोलविदों ने एक अंतरिक्षीय दैत्य की निगलने की आदतों का अध्ययन करने के दौरान पाया कि किस तरह बड़ी आकाशगंगा छोटी को अपने में समाहित कर लेती हैं।

अस्ट्रेलियन स्टोनोमिकल आब्जरवेट्री (एएओ) (आस्ट्रेलियाई खगोलशास्त्रीय वेधशाला) के अनुसंधानकर्ताओं का एक दल औपचारिक रूप से एनजीसी 4651 नाम वाले अंब्रेला गैलेक्सी (आकाश गंगा) के अध्ययन में जुटे हैं और उन्होंने पाया है कि यह छोटी गैलेक्सी को निगल जाता है। अपने चारों तरफ पसरी महीन ‘छतरी’ के कारण ही इसे अंब्रेला गैलेक्सी नाम दिया गया है। खगोलविदों ने तय किया है कि इसकी विशेषता भोजन की शृंखला की बजाय यह एक बार में टुकड़े को ही शिकार बनाता है।

1950 में जब वैज्ञानिकों ने इस अंब्रेला की खोज की थी तब उन्होंने इसे बड़ी आकाश गंगाओं के मुकाबले बौना माना था। एएओ के क्रोलिन फोस्टर ने कहा है, ‘नई तकनीक के जरिए हम अंब्रेला में अत्यंत दूर, अत्यंत क्षीण तारकीय समूह के तारों की गति मापने में समर्थ हो गए हैं।’ उन्होंने कहा, ‘इससे हम प्रणाली के इतिहास को फिर से संयोजित कर सकेंगे जो हम पहले नहीं कर सकते थे।’ अंब्रेला गैलेक्सी हमारी मिल्की वे आकाश गंगा की जुड़वां है और खगोलविदों ने पाया है कि हमारी आकाश गंगा भी दूसरी छोटी आकाश गंगाओं के सितारे खाकर मोटी हो गई है। गौर हो कि आकाशगंगा (गैलेक्सी) असंख्य तारों का समूह है जो स्वच्छ और अंधेरी रात में, आकाश के बीच से जाते हुए अर्धचक्र के रूप में और झिलमिलाती सी मेखला के समान दिखाई पड़ती है।

Trending news