पांच सुदूर ग्रहों के वातावरण में नासा को मिला पानी

पृथ्वी से परे जीवन की तलाश को एक प्रोत्साहक संकेत मिला है क्योंकि नासा के वैज्ञानिकों ने पांच सुदूर ग्रहों के वातावरणों में पानी के धुंधले से निशान खोज निकाले हैं। नासा ने कहा कि हालांकि वातावरणीय जल की उपस्थिति की जानकारी सौरमंडल से परे कुछ सुदूर ग्रहों पर पहले भी मिल चुकी है लेकिन यह ऐसा पहला अध्ययन है जिसमें विभिन्न दुनियाओं में मिले इन निशानों का पूरी तरह मापन और आपस में तुलना की गई है।

वाशिंगटन: पृथ्वी से परे जीवन की तलाश को एक प्रोत्साहक संकेत मिला है क्योंकि नासा के वैज्ञानिकों ने पांच सुदूर ग्रहों के वातावरणों में पानी के धुंधले से निशान खोज निकाले हैं। नासा ने कहा कि हालांकि वातावरणीय जल की उपस्थिति की जानकारी सौरमंडल से परे कुछ सुदूर ग्रहों पर पहले भी मिल चुकी है लेकिन यह ऐसा पहला अध्ययन है जिसमें विभिन्न दुनियाओं में मिले इन निशानों का पूरी तरह मापन और आपस में तुलना की गई है।
नासा की रिपोर्ट में कहा गया कि यह अध्ययन हब्बल दूरदर्शी (एक अंतरिक्ष दूरदर्शी) की मदद से किया गया है और ये पांच ग्रह हैं-डब्ल्यूएएसपी-17बी, एचडी209458बी, डब्ल्यूएएसपी-12बी, डब्ल्यूएएसपी-19बी और एक्सओ-1बी।
नासा ने कहा कि पानी के जो निशान मिले हैं, उनकी तीव्रता में भिन्नता है। मेरीलैंड के ग्रीनबेल्ट में स्थित नासा के गॉडार्ड स्पेस फ्लाइट सेंटर के ग्रह विज्ञानी एवी मेंडल ने कहा, हम इस बात को लेकर पूरी तरह आश्वस्त हैं कि हमने कई ग्रहों पर पानी के निशान देखे हैं। एवी कल प्रकाशित हुए एस्टोफिजीकल जनरल पेपर के प्रमुख लेखक हैं। इस पत्र में डब्ल्यूएएसपी-12बी, डब्ल्यूएएसपी-17बी और डब्ल्यूएएसपी-19बी के नतीजों के बारे में लिखा गया है।
मेंडल ने कहा, इस काम से विभिन्न तरह के बाहरी ग्रहों के पर्यावरण में मौजूद पानी की मात्रा की तुलना के द्वार खुल गए हैं। जैसे- इस संदर्भ में गर्म ग्रह और ठंडे ग्रहों की तुलना की जा सकती है। (एजेंसी)