अंतरिक्ष से ओलंपिक मशाल वापस लौटी

पहली बार ओलंपिक मशाल को अंतरिक्ष में चहलकदमी के बाद एक रूसी अंतरिक्ष यान उसे लेकर सोमवार को धरती पर लौट आया।

मॉस्को: पहली बार ओलंपिक मशाल को अंतरिक्ष में चहलकदमी के बाद एक रूसी अंतरिक्ष यान उसे लेकर सोमवार को धरती पर लौट आया। सोयुज-टीएमए-09एम अंतरिक्ष यान में रूसी अंतरिक्ष यात्री फिदोर युरचिखिन, अमेरिकी यात्री करेन नीबर्ग और इटली के ल्यूका परमिटानो करीब 8.50 बजे सुबह कजाकिस्तान में उतरे।
मिशन कंट्रोल केंद्र ने उतरने की जगह पर 200 खोज और बचाव कर्मी, 12 हेलीकॉप्टर और छह आपातकालीन वाहन भेजे। अभियान नियंत्रण कक्ष ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के छह महीने लंबे अभियान के बाद सभी तीनों अंतरिक्ष यात्री अच्छे मूड में हैं।
सोची में आगामी सात फरवरी से आयोजित होने वाले खेलो का शुभारंभ करने वाली मशाल को सात नवंबर को अंतरिक्ष में भेजा गया था। दो बार उसे अंतरिक्ष में घुमाया गया।
इससे पहले ओलंपिक मशाल को दो बार पहले भी अंतरिक्ष में भेजा जा चुका है। अटलांटा के 1996 में सिडनी में 2000 में हुए ग्रीष्मकालीन ओलंपिक खेलों के दौरान मशाल को अंतरिक्ष में भेजा गया था लेकिन उसे यान से बाहर नहीं निकाला गया था। ओलंपिक मशाल रूस के 132 शहरों से होकर गुजरेगी। 22वें शीतकालीन ओलंपिक खेलों में 98 प्रतियोगिताएं होंगी। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.