ज्यादा देर तक टीवी देखने से अकाल मौत का खतरा
Advertisement

ज्यादा देर तक टीवी देखने से अकाल मौत का खतरा

एक नए शोध में कहा गया है कि एक दिन में लगातार तीन घंटे या उससे ज्यादा समय तक टेलीविजन देखने वाले लोगों में अकाल मृत्यु का जोखिम अपेक्षाकृत कम टेलीविजन देखने वालों की तुलना में दोगुना होने की आशंका रहती है।

ज्यादा देर तक टीवी देखने से अकाल मौत का खतरा

वाशिंगटन : एक नए शोध में कहा गया है कि एक दिन में लगातार तीन घंटे या उससे ज्यादा समय तक टेलीविजन देखने वाले लोगों में अकाल मृत्यु का जोखिम अपेक्षाकृत कम टेलीविजन देखने वालों की तुलना में दोगुना होने की आशंका रहती है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के शोधकर्ताओं ने तीन किस्म के सुस्त व्यवहार और सभी वजहों-टेलीविजन देखने के समय, कंप्यूटर पर काम करने के समय और वाहन चलाने के समय से होने वाली मौत के खतरे के बीच का संबंध पता लगाने के लिए स्पैनिश यूनिवर्सिटी के 13,284 युवा एवं सेहतमंद स्नातकोत्तरों का मूल्यांकन किया।

शोध में पाया गया कि एक दिन में तीन घंटे या उससे ज्यादा देर टेलीविजन देखने वाले प्रतिभागियों की मौत का खतरा कम टेलीविजन देखने वालों की अपेक्षा दोगुना अधिक था। शोधकर्ताओं को कंप्यूटर प्रयोग या वाहन चलाने में बिताए गए समय और सभी कारणों से होने वाली अकाल मृत्यु के उच्च खतरे के बीच कोई महत्वपूर्ण संबंध नहीं मिला।

Trending news