फीफा वर्ल्ड कप 2014: कोलंबिया ने जापान को 4-1 से हराकर वर्ल्ड कप से बाहर किया

जैकसन मार्टिनेज के दो गोल की बदौलत कोलंबिया ने जापान को 4-1 से हराकर विश्व कप ग्रुप सी में लगातार तीसरी जीत दर्ज करते हुए एशियाई चैम्पियन को टूर्नांमेंट से बाहर कर दिया।

फीफा वर्ल्ड कप 2014: कोलंबिया ने जापान को 4-1 से हराकर वर्ल्ड कप से बाहर किया

सुइआबा (ब्राजील): जैकसन मार्टिनेज के दो गोल की बदौलत कोलंबिया ने जापान को 4-1 से हराकर विश्व कप ग्रुप सी में लगातार तीसरी जीत दर्ज करते हुए एशियाई चैम्पियन को टूर्नांमेंट से बाहर कर दिया।

यह मैच उस समय इतिहास में दर्ज हो गया जब फरीद मोनड्रेगन विश्व कप फाइनल्स में खेलने वाले सबसे अधिक उम्र के खिलाड़ी बने। उन्होंने रोजर मिला के रिकार्ड को तोड़ा। यह गोलकीपर 43 साल अैर तीन दिन की उम्र में मैच के अंतिम छह मिनट में स्थानापन्न खिलाड़ी के रूप में मैदान पर उतरा था।

जापान के लिए मैच की शुरूआत काफी खराब रही। पंद्रह मिनट के बाद ही यासुयुकी कोना ने एड्रियन रामोस को पेनल्टी क्षेत्र में गिरा दिया जिसके बाद पुर्तगाल के रैफरी प्रेडो प्रोएन्सा ने पेनल्टी किक का इशारा किया। फायोरेंटिन के स्ट्राइकर युआन कुआड्राडो ने जापान के गोलकीपर इजी कावाहिमा को छकाते हुए गोल दागकर कोलंबिया को 1-0 से आगे कर दिया। जापान को भी मौके मिले। एसी मिलान के केइसुके होंडा का फ्री किक पर बायें पैर से लगाया गया शाट कोलंबिया के गोल से कुछ दूरी से बाहर निकल गया।

जर्मनी में रहने वाले स्ट्राइकर शिंजी ओकाजाकी ने भी 35वें मिनट में अच्छा प्रयास किया लेकिन उनका शाट भी गोल के उपर से बाहर चला गया। उन्हें पहले हाफ के इंजरी टाइम में बेहतर मौका मिला और इस बार उन्होंने हेडर से गोल दागते हुए अपनी टीम को बराबरी दिला दी। मध्यांतर तक दोनों टीमें 1-1 से बराबर थी।

दूसरे हाफ के 10वें मिनट में स्थानापन्न खिलाड़ी रोड्रिगेज ने बाक्स में खड़े मार्टिनेज को गेंद थमाई जिन्होंने सटीक शाट लगाते हुए कोलंबिया को 2-1 से आगे कर दिया। जापान ने हालांकि इसके बावजूद हार नहीं मानी।

होंडा की फ्री किक को कोलंबिया के गोलकीपर डेविड ओस्पीना ने नाकाम किया। डिफेंडर यासुयुकी कोनो ने भी कोलंबिया के डिफेंस को छकाते हुए अच्छा मूव बनाया लेकिन उनके शाट को भी ओस्पीना ने आसानी से रोक लिया। मार्टिनेज ने इसके बाद अपना दूसरा गोल दागा जबकि रोड्रिगेज ने कोलंबिया की ओर से चौथा गोल करके अपनी टीम की बड़ी जीत सुनिश्चित की।

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.