विदेशों में 100 विकेट लेने वाले 8वें गेंदबाज बने इशांत

इशांत शर्मा ने शुक्रवार को यहां न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच में अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 51 रन देकर छह विकेट लिए और इस दौरान विदेशों में 100 या इससे अधिक विकेट लेने वाले आठवें भारतीय गेंदबाज बने।

वेलिंगटन : इशांत शर्मा ने शुक्रवार को यहां न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच में अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 51 रन देकर छह विकेट लिए और इस दौरान विदेशों में 100 या इससे अधिक विकेट लेने वाले आठवें भारतीय गेंदबाज बने। इशांत ने कोरी एंडरसन का विकेट लेकर विदेशों में टेस्ट विकेटों का शतक पूरा किया। अपना 54वां टेस्ट मैच खेल रहे इस तेज गेंदबाज के नाम पर अब टेस्ट मैचों में 164 विकेट दर्ज हैं।
विदेशी सरजमीं पर यह उनका 33वां टेस्ट मैच था जिनमें उन्होंने 38.45 की औसत से 102 विकेट लिए हैं। भारत की तरफ से इशांत से पहले विदेशी सरजमीं पर 100 से अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों में अनिल कुंबले (269), कपिल देव (215), जहीर खान (202), हरभजन सिंह (148), बिशन सिंह बेदी (129), जवागल श्रीनाथ (128) और भगवत चंद्रशेखर (100) शामिल थे। यही नहीं इस मैच में इशांत ने छह तो दूसरे तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने चार विकेट लिए।
भारतीय टेस्ट इतिहास में पिछले 30 वर्षों में यह पहला और कुल चौथा अवसर है जबकि दो तेज गेंदबाजों ने एक पारी में सभी दस विकेट लिए। इससे पहले आखिरी बार 1983 में वेस्टइंडीज के खिलाफ अहमदाबाद में कपिल देव और बलविंदर सिंह संधू ने यह कारनामा किया था। कपिल ने तब नौ और संधू ने एक विकेट लिया था। कपिल बाकी दो अवसरों पर भी एक गेंदबाज के रूप में शामिल थे। उन्होंने और मदनलाल ने इंग्लैंड के खिलाफ 1981 में मुंबई में पांच-पांच विकेट लिए थे। कपिल और करसन घावरी ने 1981 में ही आस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में पांच-पांच विकेट हासिल किए थे। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.