वेलिंग्टन टेस्ट: मैक्लम ने भारत को बैकफुट पर धकेला, न्यूजीलैंड 571/6, भारत पर 325 रनों की बढ़त

भारत के खिलाफ दो मैचों की सीरीज के दूसरे मैच के चौथे दिन ब्रेंडन मैकुलम के नाबाद दोहरा शतक और वॉटलिंग के 124 रनों की बदौलत न्यूजीलैंड की टीम बेहतर स्थिति में पहुंच गई है। चौथे दिन का खेल खत्म होने तक न्यूजीलैंड ने 6 विकेट पर 571 रन बना लिए। न्यूजीलैंड की बढ़त अब 325 रन की हो गई है।

ज़ी मीडिया ब्यूरो
वेलिंग्टन: भारत के खिलाफ दो मैचों की सीरीज के दूसरे मैच के चौथे दिन ब्रेंडन मैकुलम के नाबाद दोहरा शतक और वॉटलिंग के 124 रनों की बदौलत न्यूजीलैंड की टीम बेहतर स्थिति में पहुंच गई है। चौथे दिन का खेल खत्म होने तक न्यूजीलैंड ने 6 विकेट पर 571 रन बना लिए। न्यूजीलैंड की बढ़त अब 325 रन की हो गई है।

मैच का ताजा हाल जानने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें
LIVE SCORECARD» | LIVE COMMENTARY»
कप्तान ब्रेंडन मैकुलम (नाबाद 281) और बीजे वॉटलिंग (124) के बीच छठे विकेट के लिए हुई रिकार्ड साझेदारी की बदौलत न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने बेसिन रिजर्व मैदान पर जारी दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन सोमवार को अपनी दूसरी पारी में छह विकेट पर 571 रन बनाकर 325 रनों की अहम बढ़त हासिल कर ली है। तीसरे दिन की समाप्ति तक जो कीवी टीम हार बचाने के लिए संघर्ष कर रही थी, वह अब भारत को बैकफुट पर धकेल चुकी है। दो मैचों की श्रृंखला में मैकुलम का यह दूसरा दोहरा शतक है। मैकुलम और वॉटलिंग ने छठे विकेट के लिए 352 रनों की साझेदारी की। इन दोनों ने छठे विकेट के लिए नया विश्व कीर्तिमान स्थापित किया। दोनों ने श्रीलंका के प्रसन्ना जयवर्धने और माहेला जयवर्धने के 351 रनों के रिकार्ड को ध्वस्त किया।
मैकुलम ने अपनी 525 गेंदों की पारी में 28 चौके और चार छक्के लगाए हैं जबकि 67 रन बनाकर उनका साथ दे रहे जिमी नीशम ने 96 गेंदों पर नौ चौके जड़े हैं। नीशम और मैक्लम ने सातवें विकेट के लिए 125 रन जोड़े हैं। चौथे दिन भारतीय गेंदबाज सिर्फ वॉटलिंग का विकेट झटक सके। मोहम्मद समी की गेंद पर पगबाधा आउट होने वाले वॉटलिंग ने 367 गेंदों पर 13 चौके लगाए।
कीवी टीम ने तीसरे दिन रविवार का खेल खत्म होने तक पांच विकेट पर 252 रन बनाकर छह रनों की बढ़त हासिल की थी। एक दिन पहले तक कीवी टीम मैच बचाने के लिए संघर्ष कर रही थी और एक दिन बार वह मैच जीतने की स्थिति में आ चुकी है। मैकुलम ने पारी घोषित नहीं की है और सम्भवत: वह पांचवें दिन के पहले सत्र के शुरुआती एक घंटे की बल्लेबाजी के बाद ऐसा करें। तब तक कीवी टीम कम से कम 400 रनों की बढ़त हासिल करना चाहेगी।
मैकुलम पांचवें दिन तिहरा शतक पूरा करना चाहेंगे। ऐसा करने वाले वह पहले कीवी बल्लेबाज होंगे। अपने करियर का अब तक श्रेष्ठ पारी खेलने वाले मैक्लम की नजर मार्टिन क्रो के 299 रनों के रिकार्ड पर है। मैक्लम ने ऑकलैंड में खेले गए पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में 224 रन बनाए थे।
अब मैकुलम की नजर टेस्ट मैचों में तिहरा शतक लगाने वाला विश्व का 28वां और अपने देश का पहला बल्लेबाज बनने पर है। न्यूजीलैंड की ओर से अब तक किसी बल्लेबाज ने टेस्ट मैचों में तिहरा शतक नहीं लगाया है। पूर्व कप्तान मार्टिन क्रोव ने कीवियों के लिए 299 रनों की सबसे बड़ी टेस्ट पारी खेली है लेकिन विश्व में अब तक 27 ऐसे बल्लेबाज हुए हैं, जो 300 या उससे अधिक रनों की पारी खेल चुके हैं। इनमें वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान ब्रायन लारा एकमात्र ऐसा नाम हैं, जिन्होंने एक पारी में नाबाद 400 रन बनाए हैं। लारा ने 2004 में इंग्लैंड के खिलाफ सेंट जोंस में यह कीर्तिमान बनाया था।
न्यूजीलैंड की बात की जाए तो मैकुलम अब इस देश के लिए दूसरी सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। क्रोव से पहले दूसरे सबसे बड़ी पारी का रिकार्ड स्टीफन फ्लेमिंग (274 नाबाद) के नाम था। न्यूजीलैंड के लिए अब तक छह बल्लेबाजों ने टेस्ट में 250 या उससे अधिक रनों की पारियां खेली हैं।
टेस्ट मैचों में तिहरा शतक लगाने वालों में भारत का सिर्फ एक बल्लेबाज शामिल है। वीरेंद्र सहवाग के नाम दो तिहरे शतक हैं। सहवाग ने 319 और 309 रनों की पारियां खेली हैं। लारा, क्रिस गेल और सहवाग ने ही दो-दो तिहरे शतक लगाए हैं। दो मैचों की श्रृंखला में मेजबान टीम 1-0 से आगे है। उसने ऑकलैंड में खेला गया पहला टेस्ट मैच अपने नाम किया था।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.