माहेला जयवर्धने को जीत से विदाई देने के करीब पहुंचा श्रीलंका
Advertisement

माहेला जयवर्धने को जीत से विदाई देने के करीब पहुंचा श्रीलंका

बायें हाथ के स्पिनर रंगना हेराथ ने दूसरी पारी में भी पाकिस्तानी बल्लेबाजी को तहस नहस करके आज यहां श्रीलंका को दूसरे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच में जीत के करीब लाकर उसे दो मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप करने और माहेला जयवर्धने को जोरदार विदाई देने की स्थिति में पहुंचा दिया।

माहेला जयवर्धने को जीत से विदाई देने के करीब पहुंचा श्रीलंका

कोलंबो : बायें हाथ के स्पिनर रंगना हेराथ ने दूसरी पारी में भी पाकिस्तानी बल्लेबाजी को तहस नहस करके आज यहां श्रीलंका को दूसरे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच में जीत के करीब लाकर उसे दो मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप करने और माहेला जयवर्धने को जोरदार विदाई देने की स्थिति में पहुंचा दिया।

श्रीलंका ने अपनी दूसरी पारी में 282 रन बनाकर पाकिस्तान के सामने 271 रन का लक्ष्य रखा। इसके बाद हेराथ की बलखाती गेंदों का जादू चला जिससे चौथे दिन का खेल समाप्त होने तक पाकिस्तान का स्कोर 7 विकेट पर 127 रन हो गया। पहली पारी में नौ विकेट लेकर नया रिकॉर्ड बनाने वाले हेराथ ने दूसरी पारी में अभी तक 46 रन देकर चार विकेट हासिल किए हैं।

पाकिस्तान के सभी चोटी के बल्लेबाज पवेलियन लौट चुके हैं लेकिन पहली पारी में शतक जमाने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज सरफराज अहमद ने अब भी संघर्ष जारी रखा है। वह 38 रन बनाकर खेल रहे हैं। उनके साथ दूसरे छोर पर खड़े वहाब रियाज ने दो रन बनाए लेकिन उनके लिए मैच बचाना मुश्किल होगा क्योंकि पाकिस्तान को अभी जीत के लिये 144 रन चाहिए और उसके केवल तीन विकेट बचे हुए हैं।

जयवर्धने ने अपनी आखिरी टेस्ट पारी में 54 रन बनाए और अपने करीबी मित्र कुमार संगकारा (59) के साथ तीसरे विकेट के लिए 107 रन की साझेदारी की। कप्तान एंजेलो मैथ्यूज 43 रन बनाकर नाबाद रहे। पाकिस्तानी तेज गेंदबाज वहाब रियाज और ऑफ स्पिनर सईद अजमल ने तीन तीन विकेट लिए। एक समय लग रहा था कि पाकिस्तान की पारी आज ही सिमट जाएगी क्योंकि उसका स्कोर पांच विकेट पर 50 रन था तथा भरोसेमंद यूनिस खान (8) और कप्तान मिसबाह उल हक (3) भी पवेलियन लौट गये थे।

तेज गेंदबाज धम्मिका प्रसाद ने पाकिस्तान के दोनों सलामी बल्लेबाजों खुर्रम मंजूर (10) और अहमद शहजाद (8) को आउट करके श्रीलंका को शानदार शुरुआत दिलायी। उन्होंने अब तक 19 रन देकर दो विकेट लिए हैं जबकि ऑफ स्पिनर दिलरूवान परेरा ने 41 रन देकर एक विकेट लिया है। इससे पहले जयवर्धने और संगकारा को दोनों को तीन रन के भीतर अजमल ने आउट किया।

संगकारा को सिली प्वाइंट पर अजहर अली ने लपका। इस स्पिनर के अगले ओवर में जयवर्धने आउट हो गए जिन्होंने मिडविकेट में अहमद शहजाद को कैच थमाया। जयवर्धने टेस्ट और वनडे क्रिकेट में 11000 से अधिक रन बनाने वाले पांच बल्लेबाजों में से एक हैं। उनके अलावा सचिन तेंदुलकर, रिकी पोंटिंग, जैक कैलिस और संगकारा ही यह मुकाम हासिल कर सके हैं।

इस स्टार बल्लेबाज का मैदान से लौटते समय दर्शकों ने खड़े होकर अभिवादन किया। उन्होंने भी इसका जवाब हवा में बल्ला उठाकर दिया। अपने करियर में 149 टेस्ट खेलने वाले जयवर्धने ने 17 बरस पहले पदार्पण किया था। उन्होंने 49.84 की औसत से 11814 रन बनाए जिसमें 34 शतक और 50 अर्धशतक शामिल हैं।

 

Trending news